logo-image

Indian Railways Rules: ट्रेन टिकट की बुकिंग के दौरान इस तरह मिलती है कन्फर्म लोअर बर्थ, जानिए नियम

Indian Railways Rules: रेलवे ने कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिजर्व लोअल सीट का कोटा सिर्फ 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष के ऊपर लागू होता है, जबकि इसका नियम का फायदा उठाने के लिए महिला का आयु 45 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

Updated on: 05 Nov 2021, 02:19 PM

highlights

  •  रिजर्व लोअर सीट का कोटा सिर्फ 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष के ऊपर लागू
  • नियम का फायदा उठाने के लिए महिला का आयु 45 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

नई दिल्ली:

Indian Railways Rules: त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेन में सफर करने वालों की संख्या में भारी भीड़ देखने को मिलती है. छठ पूजा (Chhath Puja 2021) और दिवाली त्यौहारों पर ट्रेनों के जरिए भारी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में अगर आप ट्रेन में किसी वरिष्ठ नागरिक को साथ लेकर सफर करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसी वरिष्ठ नागरिक को साथ में सफर करने से कैसे कन्फर्म लोअर सीट मिल सकता है. भारतीय रेलवे ने कहा है कि टिकट बुकिंग के दौरान सावधानी रखने पर यात्री को ट्रेन में कन्फर्म लोअर बर्थ मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Paytm के जरिए Bitcoin में कर सकेंगे निवेश? कंपनी का आया बड़ा बयान

भारतीय रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल Indian Railways Seva के जरिए इस बात की जानकारी एक यूजर के सवाल के जवाब में साझा की है. दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने भारतीय रेलवे से पूछा था कि रेलवे कैसे यात्रियों के लिए कन्फर्म सीट का अलॉटमेंट करती है. यूजर ने बताया था कि उसके साथ 3 वरिष्ठ नागरिक सफर कर रहे थे जिन्हें रेलवे ने अपर, मिडिल और साइड लोवर सीट का अलॉटमेंट किया था. 

रेलवे ने इसके जवाब में अपना स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिजर्व लोअर सीट का कोटा सिर्फ 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष के ऊपर लागू होता है, जबकि इस नियम का फायदा उठाने के लिए महिला का आयु 45 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. रेलवे का कहना है कि रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को कन्फर्म लोअर बर्थ उसी स्थिति में दिया जाता है जबकि अधिकतम 2 सीनियन सिटीजन ट्रेन से यात्रा कर रहे हों. रेलवे का कहना है कि दो से ज्यादा वरिष्ठ नागरिक होने या एक वरिष्ठ नागरिक और अन्य लोगों के वरिष्ठ नागरिक नहीं होने की स्थिति में रेलवे की ओर से कन्फर्म लोअर सीट पर विचार नहीं किया जाता है.