logo-image

क्या 1 जुलाई से बदलने जा रहे Indian Railway के ये 4 नियम? यात्रा से पहले जान लें सच्चाई

Indian Railway के नए नियम को लेकर एक ऐस ही अफवाह इन दिनों सोशल मीडिया पर उड़ रही है, जिसकी वजह से रेलवे को खुद सफाई देने के लिए आगे आना पड़ा है

Updated on: 11 Jun 2021, 03:41 PM

highlights

  • रेलवे की नियमों को लेकर सोशल मीडिया पर उड़ रही कई अफवाह
  • अफवाहों को लेकर रेलवे ने आगे आकर दिया अपना स्पष्टीकरण 
  • रेलवे के स्पष्टीकरण में अफवाहों को बताया कि बिल्कुल गलत

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway)  की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अक्सर नई-नई घोषणाएं की जाती हैं. क्योंकि रेलवे एक सरकारी संसाधन है और इसमें देश की एक बड़ी आबादी यात्रा करती है तो इसको लेकर कुछ अफवाह भी उड़ा दी जाती हैं. रेलवे के नए नियम को लेकर कई अफवाहें इन दिनों सोशल मीडिया पर उड़ रही है, जिसकी वजह से रेलवे को खुद सफाई देने के लिए आगे आना पड़ा है. दरअसल, सोशल मीडिया पर पहली अफवाह यह है कि रेलवे ने एक जुलाई से वेटिंग लिस्ट के झंझट को खत्म करने का फैसला लिया है. इसकी एवज में ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा प्रदान की जाएगी. 

रेलवे ने सोशल मीडिया पर चल रही इन खबरों को गलत बताया है. रेलवे ने कहा कि वेटिंग लिस्ट वाली सुविधा यथावत जारी रहेगी. इसके साथ ही रेलवे ने यात्रियों की संख्या में इजाफा होते देख यात्री ट्रेन चलाने की बात कही है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन में रात को सोते समय नहीं करनी होगी स्टेशन छूटने की चिंता, रेलवे लेकर आया यह नई सुविधा

दूसरी अफवाह 

दूसरी अफवाह में कहा गया कि एक जुलाई से अगर तत्काल टिकट कैंसिल कराया गया तो इसके लिए 50 प्रतिशत शुल्क काट लिया जाएगा. इस पर रेलवे ने कहा है कि फिलहाल रिफंड के नियमों में काई बदलाव नहीं किया गया है.

तीसरी अफवाह 

वहीं, तीसरी अफवाह की बात करें तो रेलवे ने एक जुलाई से तत्काल टिकट की प्रकिया में बदलाव किया है. जिसके तहत सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कॉच के लिए टिकट बुक की जा सकेगी. जबकि इसके अगले घंटे यानी 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच के लिए बुकिंग की जाएगी. रेलवे पर ने इसको लेकर भी सफाई दी है. रेलवे ने कहा है कि टिकट बुकिंग संबंधी किसी नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे (Indian Railway) बड़ी संख्या में चलाने जा रहा है स्पेशल ट्रेनें, जानिए टाइम शेड्यूल

चौथी अफवाह

रेलवे के बारे में चौथी अफवाह यह है कि शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में एक जुलाई से पेपरलेस टिकटिंग शुरू की जा रही है. जिसके चलते इन ट्रेनों में अब पेपर वाली टिकट नहीं दी जा सकेगी. इस तरह की ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट मोबाइल पर ही भेजा जाएगा। रेलवे ने इस तरह के भी किसी बदलाव से इनकार किया है.