logo-image

Indian Railways: अब बच्चों पर मेहरबान हुआ रेलवे, इस सुविधा का किया स्टार्ट

Indian Railways IRCTC: ट्रेन हो या बस या कोई अन्य साधन बच्चों के साथ सफर चुनौतीपूर्ण होता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्रेन में बच्चों के साथ सफर को आरामदायक बनाने का मसौदा तैयार कर लिया है. जी हां अब ट्रेन में बेबी बर्थ

Updated on: 09 May 2023, 11:04 AM

highlights

  • सुविधा शुरू होने से बच्चों के साथ यात्रा होगी आरामदायक और खुशनुमा 
  • अभी ट्रायल के तौर पर खुछ ट्रेनों में सुविधा की जा रही है शुरू 
  • ट्रायल सफल होने के बाद सभी ट्रेनों में सुविधा शुरू करने की तैयारी में आईआरसीटीसी 

नई दिल्ली :

Indian Railways IRCTC: ट्रेन हो या बस या कोई अन्य साधन बच्चों के साथ सफर चुनौतीपूर्ण होता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए आईआरसीटीसी  (IRCTC) ने ट्रेन में बच्चों के साथ सफर को आरामदायक बनाने का मसौदा तैयार कर लिया है. जी हां अब ट्रेन में बेबी बर्थ (Baby Birth Facility)बनाने की योजना को अमली जामा पहना दिया गाय है. जिसके  बाद आपको बच्चों के साथ ट्रेन सफर बोझिल नहीं बल्कि खुशनुमा और आरामदायक लगेगा. क्योंकि बच्चा आपकी गोद में नहीं बल्कि अपनी सीट पर बैठकर आपके साथ हंसी ठिठौली करता हुआ नजर आएगा. हालांकि पहले सुविधा को ट्रायल के तौर पर कुछ ही ट्रेनों में शुरू  किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 1 जुलाई को मिलेगा कर्मचारियों को खास तोहफा, 8640 तक बढ़ जाएगी सैलरी

नए डिजाइन के साथ बनाई गई सीट 
आपको बता दें पहले भी कुछ ट्रेनों में बेबी बर्थ  (Baby Birth Facility)बनाई गई थी. लेकिन ट्रायल बहुत ज्यादा सफल नहीं रहा था. अब रेलवे ने बेबी सीट को नए तरीके से डिजाइन (Baby Birth New Design)कराया है. जानकारी के मुताबकि बदलाव के बाद जो सीट बनाई गई है. वह पहले से ज्यादा आरामदायक और शानदार है. जिसमें आपका सफर बच्चों के साथ बहुत ही आरामदायक होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि अभी कुछ ही ट्रेनों में ये सीट लगाई गई हैं. ट्रायल सफल होने के बाद अन्य ट्रेनों में भी बेबी बर्थ बनाई जाएगी. 

 होती थी परेशानी 
रेल मंत्रालय के मुताबिक अक्सर ट्रेन की एक सीट पर बैठकर खासकर मां और बच्चे दोनों को ही परेशानी उठानी पड़ती थी. समस्या को ध्यान में रखते हुए बेबी बर्थ बनाने का कॅांसेप्ट तैयार किया गया था. अभी बेबी सीट के डिजाइन में कुछ बदलाव किया गया है. जिसके बाद आसा की जाती है कि मां और बच्चों का सफर अच्छा हो जाएगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही इसका दूसरा ट्रायल भी शुरू होने वाला है.  जैसे ही दूसरा ट्रायल सफल होगा. इसके बाद देशभर की ट्रेनों में बेबी बर्थ बनाने का काम तेज कर दिया जाएगा. 

कमियों को किया गया दूर 
आपको बता दें कि सन 2022 में ट्रायल शुरू किया गया था. जिसमें कई कमियां देखने को मिली. जिसकी वजह से सीट में कई अहम बदलाव किये गये.  आपको बता दें कि पहली सीट में बच्चे को चोट लगने का खतरा था. क्योंकि वह अन्य सीटों की तरह खुली थी. नई सीट चारों और से बंद की गई है. ताकि बच्चा गिर न पाए.  साथ ही यह सीट ऊपर ढकी हुई है. ताकि मां को बच्चे को स्तनपान कराने में भी कोई परेशानी न हो.