News Nation Logo

Indian Railways: होली को लेकर रेलवे ने की तैयारी, यात्रियों को नहीं होगी सीट की परेशानी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 28 Feb 2022, 07:44:57 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 15 दिन पहले ही शुरू की रेलवे ने होली को लेकर तैयारी 
  • कई रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन चलाने की भी तैयारी 

नई दिल्ली :  

Indian Railways: होली (Holi 2022) आने में महज 17 दिन बाकी हैं. ऐसे में जो लोग अपने घरों से दूर-दराज नौकरी कर रहे हैं. उन्होने ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन (Reservation)कराना शुरू कर दिया है. साथ ही इंडियन रेलवे (Indian Railway)ने भी होली की तैयारी शूरू कर दी है. रेलवे का दावा कि इस बार ट्रेनों में सीट की किल्लत नहीं होने देंगे. इसका विभाग ने फुलप्रुफ प्लान तैयार कर लिया है. वहीं बताया गया कि यूपी-बिहार (UP-Bihar)के कुछ रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन (holi special train)चलाने की भी तैयारी है. आपको बता दें कि इस बार रेलवे का फोकस रहेगा कि ज्यादातर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करा सके. इसके लिए जहाँ ए्क्स्ट्रा कोच बढ़ाने से सीटों की संख्या बढ़ जाएगी वहीं पुराने कोच को बदलने से एक ही कोच में भी सीट की संख्या बढ़ जा रही है. हालाकि होली स्पेशल कब से शूरू की जाएगी इसकी घोषणा रेलवे ने अभी नहीं की है.

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस माह सैलरी में जुड़कर आएंगे 38,692 रुपए

अभी होली आने में भले ही 15 दिनों से ज्यादा समय बचा हो, लेकिन कई रूटों पर सीट फुल हो चुकी हैं. यहीं नहीं नो रूम का बोर्ड भी टांग दिया गया है. इसी को देखते हुए रेलवे ने ये कवायद शुरू की है. रेलवे ने इन्हीं फुल चुकी ट्रेनों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है ताकि इन ट्रेनों होली से पहले ही एक्सट्रा कोच लगाकर वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट देने का फैसला किया है. जिससे सभी लोग आराम से अपने घरों पर जा सकें. इसके लिए आईआरसीटीसी (irctc) कई रूटों पर दस दिन पहले होली स्पेशल ट्रेन व कोच बढ़ाने की तैयारी कर ली है. ताकि सभी लोग अपने घर जाकर होली मना सकें.

ये है तैयारी 
यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने यूपी और बिहार से गुजरने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में होली के दौरान एक्स्ट्रा बोगी जोड़ने का फैसला किया है. इसी के साथ ही ट्रेनों पुराने कोच के स्थान पर लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच भी लगा रही है. दरअसल, एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं. इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है. वहीं होली स्पेशल के लिए तैयारी की जा रही है. हालाकि कुछ ही रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.  बताया जा रहा है कि रेलवे ने लखनऊ-गोरखपुर रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का फैसला किया है. गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक एक अतिरिक्त एसी III-टियर कोच लगाने की भी बात की गई है.

First Published : 28 Feb 2022, 07:44:57 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.