logo-image

Indian Railways: YATRI एप से आसान होगी रेल यात्रा, जानें कैसे करेगा काम

महाराष्ट्र में यात्री एप किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा है. ट्रेनों की जानकारी के लिए एप एक मुकम्मल साधन बनकर उबर रहा है. आइये जानते हैं यात्री एप की खास बातें व कैसे होता है ओपरेट.

Updated on: 07 Aug 2023, 11:18 AM

highlights

  • यात्रियों को पल-पल की अपडेट दिखाता है यात्री एप 
  • यात्री एप की वजह से आप भीड़-भाड़ व खराब मौसम का अपडेट भी पा सकते हैं
  • एप  समाचार, सूचना और घोषणाएं सीधे रेलवे नियंत्रण कक्ष से करता है एकत्र

नई दिल्ली :

YATRI App Feature Update: रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कुछ न कुछ अपडेट करता रहता है. यात्री एप तब से लॅान्च हुआ है यात्रियों को काफी हद तक फायदा हो गया है. अब यात्री एप के माध्यम से घर बैठे ही रेलवे की सारी अपडेट जान लेते हैं. जिसके चलते काफी परेशानियों से बच जाते हैं. आपको बता दें कि  यात्री एप  समाचार, सूचना और घोषणाएं सीधे रेलवे नियंत्रण कक्ष से एकत्र कर यात्रियों तक पहुंचाता है. इसलिए इसपर संदेह करने की भी गुंजाइस नहीं रहती.. /

यह भी पढ़ें : IRCTC Tour Packages: अब IRCTC कराएगा नेपाल और श्रीलंका की यात्रा, जानें कितना आएगा खर्च

रेलवे संबंधी ज्यादातर जानकारी होती है मौजूद 
आपको बता दें कि यात्री एप लोकल ट्रेनों में खासकर महाराष्ट्र में काफी असरदार साबित हो रहा है. आपको बता दें कि एप पर बरसात के मौसम के दौरान राष्‍ट्रीय ट्रांसपोर्टर ट्रेनों की सुचारू आवाजाही के लिए संचालन को न‍ियंत्रित करता है. इस ऐप में कौन सी ट्रेने देरी से चल रही हैं और कौन सी कैंसिल कर दी गई हैं. सभी जानकारी पहले से अपडेट हो जाती हैं.  यही किस ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया है इसकी भी अपडेट समय से पहले मिल जाती है.  आइये जानते हैं कैसे ओपरेट होता है यात्री एप. 

क्या है ‘YATRI App’
दरअसल, मुंबई की लोकर ट्रेनों के लिए सेंट्रल रेलवे ने ‘YATRI App’लॅान्च किया था. जिसके माध्यम से डेली यात्री काफी रिलीफ महसूस करने लगे हैं. क्योंकि एप पर पहले से पता चल जाता है ट्रेन में कितनी भीड़ है या किस ट्रेन का रूट डायवर्ट किया गया है. यही नहीं ट्रेन रद्द होने की खबर तुरंत नोटिफिकेशन के माध्यम  से यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर होती है. आपको बता दें कि यात्री ऐप सभी समाचार, सूचना और घोषणाएं सीधे रेलवे नियंत्रण कक्ष से एकत्र करता है. इसलिए इस पर संदेह नहीं किया जा सकता है. सभी सूचनाएं विश्वनीय होती हैं... 

एप की जानने योग्य बातें 
यात्री एप के माध्यम से आप लाइव ट्रेन अपडेट जान सकते हैं. इसके अलावा ट्रेनों के कैंसिल होने की जानकारी के अलावा वैकल्पिक मार्ग का भी पहले से पता चल जाता है. ट्रेनों को खोजने के लिए लाभदायक, मेट्रो, बस फेरी की भी जानकारी एप पर पहले से मिल जाती है. यही नहीं ट्रेनों के रद्द होने की जानकारी भी मिल जाती है..