News Nation Logo
Banner

Indian Railway: रेल यात्री ध्यान दें, पूर्वोत्तर भारत की यात्रा से पहले यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

Indian Railway-IRCTC: रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष वी के यादव के मुताबिक रेलवे पूर्वोत्तर की राजधानियों को रेल नेटवर्क के जरिए आपस में जोड़ने पर काम कर रहा है. उनका कहना है कि रेलवे के द्वारा इस योजना को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Jul 2020, 12:03:18 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, भारतीय रेलवे (Railway) ने पूर्वोत्तर में रेल नेटवर्क में तेजी लाने की घोषणा की है. रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष वी के यादव के मुताबिक रेलवे पूर्वोत्तर की राजधानियों को रेल नेटवर्क के जरिए आपस में जोड़ने पर काम कर रहा है. उनका कहना है कि रेलवे के द्वारा इस योजना को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के बीच इंडिगो ने हवाई यात्रियों के लिए शुरू की ये बड़ी सुविधा

पूर्वोत्तर की राजधानियों को 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम पूरा होने का अनुमान
रेलवे की इस योजना से पूर्वोत्तर के विकास को तो गति मिलेगी ही साथ ही उस इलाके में पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलने की संभावना है. बता दें कि पूर्वोत्तर भारत में रेल नेवटर्क का विकास सामरिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है. यादव के अनुसार मौजूदा समय में पूर्वोत्तर में कई जगहों पर रेलवे का नेटवर्क है लेकिन अभी इसे और बढ़ाया जाना है. रेलवे ने विस्तार योजना के तहत पूर्वोत्तर की राजधानियों को आपस में जोड़ने की योजना बनाई है. उनका कहना है कि पूर्वोत्तर की राजधानियों को साल 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम पूरा होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया ये खास App, मिलेगी हर तरह की जानकारी

मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय की राजधानियों को आपस में जोड़ने की योजना
यादव का कहना है कि पूर्वोत्तर में रेल लाइनों को बिछाने का काम पहले से ही जारी है. उनका कहना है कि असम और अरुणांचल प्रदेश की राजधानियों को पहले ही रेल नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है. वहीं अब मणिपुर (Assam), मिजोरम (Arunachal Pradesh), नागालैंड (Manipur) और मेघालय (Mizoram) की राजधानियों को आपस में जोड़ने की योजना है.

यह भी पढ़ें: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, कोरोना वायरस से बचाएंगे भारतीय रेलवे के ये कोच

उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में पूर्वोत्तर में रेल नेटवर्क को मजबूत करने के लिए काफी काम किया गया है. अगले तीन साल में अधिकतर बचे हुए काम को पूरा होने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर की राजधानियों को साल 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम पूरा होने की संभावना है.

First Published : 18 Jul 2020, 12:02:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.