logo-image

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, IRCTC ने बनाए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नए नियम

कोरोना वायरस का प्रभाव कम होते ही एक बार फिर ट्रेनों को संचालन नियमित होने लगा है. ऐसे में रेल टिकटों की बिक्री में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. एक रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे के भीतर 8 लाख टिकट बुक हो रही हैं.

Updated on: 30 Nov 2021, 11:41 PM

नई दिल्ली:

अगर आप अक्सर रेल में सफर करते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. दरअसल, रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Online Rail Tickets Booking Rule) के नए नियम बनाए हैं. ऐसे में अगर आप रेलवे के नए नियमों से अपडेट नहीं हैं तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी IRCTC की ओर से बनाए गए नए नियमों के अनुसार अब आपको ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन कराना होगा. यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आपको  टिकट मिल सकेगी. 

जान लें रेलवे का नया नियम

दरअसल, अब लोगों को आइआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट लेने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरीफाई करना होगा. इतना सब करने के बाद ही आपको टिकट मिल सकेगी. हालांकि पारंपरिक तरीके से टिकट खरीदने वालों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा. आपको बता दें कि कोरोना वायरस का प्रभाव कम होते ही एक बार फिर ट्रेनों को संचालन नियमित होने लगा है. ऐसे में रेल टिकटों की बिक्री में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. एक रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे के भीतर 8 लाख टिकट बुक हो रही हैं. आइआरसीटीसी के अफसरों के मुताबिक कोरोना महामारी से पहले पोर्टल पर जो अकाउंट ​एक्टिव नहीं थे उनको सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल और ईमेल वेरिफिकेशन शुरू किया गया है.