logo-image

Indian Railway Big Announcement: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पोस्ट ऑफिस से भी करवा सकते हैं ट्रेन की कंफर्म टिकट बुक

अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं और आपको भी ट्रेन टिकट बुक करने में खासी परेशानी उठानी पड़ती है. तो हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. अब आप ट्रेन टिकट्स पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से बुक करवा सकते हैं.

Updated on: 10 Jan 2022, 10:58 AM

नई दिल्ली :

अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं और आपको भी ट्रेन टिकट बुक करने में खासी परेशानी उठानी पड़ती है. तो हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. अब आप ट्रेन टिकट्स पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से बुक करवा सकते हैं. यानी कि अब आपको ऑफलाइन टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर लंबी लाइन लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए जारी किए गए कुछ ज़रूरी नियम, ये करना होगा जरूरी

दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पोस्ट ऑफिस से भी रेल टिकट बुक करने की सुविधा दी है. इस खास सुविधा की पहल रेलवे की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने की है. ये सुविधा रेलवे की मॉडर्नाइजेशन प्लान का एक हिस्सा है, जिसके तहत पोस्टल डिपार्टमेंट की मदद से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन रिजर्वेशन की सुविधा शुरू की जा रही है.

- रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस खास पहल की  शुरुआत अभी उत्तर प्रदेश से की जा रही है, जिसके तहत लगभग 9147 पोस्ट ऑफिस में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इससे लोगों को टिकट बुक कराने में काफी सुविधा मिलेगी. अब ऑफलाइन टिकट बुक करने वालों को स्टेशन और एजेंटों के पास जाना नहीं पड़ेगा.

- इस नई पहल या सुविधा का लाभ सबसे अधिक ग्रामीण इलाकों में रहने वालो लोगों को होगा. अब दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वालों को भी ट्रेन में रिजर्वेशन कराने में सुविधा प्राप्त होगी. अपने पास के पोस्ट ऑफिस से कोई भी आसानी से अपना टिकट प्राप्त कर सकेगा.

यह भी पढ़ें: Google को लेकर सरकार का Alert, तुरंत अपडेट करना होगा Google Chrome ब्राउजर

- उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा का कहना है कि राज्य की राजधानी में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश द्वार का और टर्मिनल सुविधाओं के साथ कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया.

- उन्होंने ये भी बताया कि रेल मंत्री ने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन के साथ ही कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया.