logo-image

Indian Railways: अब यूपी-बिहार जाना होगा आसान, समर स्पेशल ट्रेनें हुई शुरू

Summer Special Trains: अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि रेलवे ने ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए यूपी-बिहार (UP-Bihar)के कई रूट्स पर समर स्पेशल ट्रेन (summer special train) चल

Updated on: 03 Apr 2023, 02:21 PM

highlights

  • रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों के मद्देनजर बनाई समर स्पेशल चलाने की योजना 
  • ट्रेनों में अभी से लगे नो रूम के बोर्ड, सभी सीटें हुई फूल
  • समर स्पेशल में इन शहरों के लिए कर सकते हैं अभी से बुकिंग, नहीं होगी सीट की चिंता

नई दिल्ली :

Summer Special Trains: अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि रेलवे ने ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए यूपी-बिहार (UP-Bihar)के कई रूट्स पर समर स्पेशल ट्रेन (summer special train) चलाने की घोषणा की है.  जिससे आपको गर्मियों की छुट्टी के दौरान सीट की चिंता से नहीं जूझना पड़ेगा. समर स्पेशल ट्रेनों (summer special train)के लिए बुकिंग खोल दी गई है. आप सूची में अपने शहर की ट्रेन देखकर बुकिंग करा  सकते हैं. आईये जानते हैं स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल. 

यह भी पढ़ें : LPG Price: अब मिलेगा सिर्फ 500 रुपए में LPG सिलेंडर, करना होगा सिर्फ ये आसान काम

ये रहेगा शेड्यूल
ट्रेन संख्या 03219 पाटलिपुत्र-गोमतीनगर के बीच चलेगी. यह समर स्पेशल ट्रेन हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर, बापूधाम, मोतिहारी, गोरखपुर और अयोध्या होकर गोमतीनगर पहुंचेगी. यह ट्रेन 7 अप्रैल से हर शुक्रवार पाटलिपुत्र से 19.40 बजे शुरू होगी. वहीं ट्रेन संख्या  03357 और 03358 बरौनी-कोयम्बटूर-बरौनी के बीच चलाई जाएगी. यह ट्रेन 1 अप्रैल से शुरू कर दी गई है.  ये ट्रेनें किउल, झाझा, चितरंजन, धनबाद और रांची के रास्ते से चलेगी. इन्हें मई माह के लास्ट तक संचालित किया जाएगा. 

भीड़ को देखते  हुई लिया फैसला 
आपको बता दें कि गर्मी का आगमन लगभग हो चुका है. ऐसे में लोग घूमने का प्लान करते हैं. लेकिन ट्रेनों में भीड़ ज्यादा होने की वजह से अपनी यात्रा तक कैंसिल कर देते हैं. इसी का ध्यान रखते हुए रेलवे ने ये सुविधा शुरू की है.  ताकि लोगों गर्मियों में सीट की परेशानी न हो. हालांकि समर स्पेशल के नाम पर चलने वाली सिर्फ ये ही ट्रेन नहीं है. आने वाले दिनों आईआरसीटीसी एक दर्जन से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनें और चलाने जा रहा है. इसकी घोषणा भी आगामी दिनों में होने की संभावना है.