News Nation Logo

Indian Railways: दिवाली पर किसी यात्री को नहीं होगी सीट की परेशानी, मिलेगी कंफर्म सीट

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Sep 2022, 08:31:24 AM
train45

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • खासकर यूपी-बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन 
  • छठ पूजा और दिवाली पर यात्रियों को तोहफा देगी IRCTC

नई दिल्ली :  

Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा (Diwali and Chhath Puja)पर अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस बार रेलवे ने पहले यात्रियों की संख्या का आंकलन करते हुए स्पेशल ट्रेन (special train)चलाने का फैसला लिया है. जिसके बाद यात्रियों को अपने घर जाकर दिवाली व छठ पूजा (Diwali and Chhath Puja) मनाने में कोई परेशानी नहीं होगी. रेलवे ने खासकर यूपी-बिहार (UP-Bihar)के लोगों को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. क्योंकि ये ही दो प्रदेश हैं जिनके सबसे ज्यादा यात्री अन्य शहरों में नौकरी या व्यापार करते हैं. बिहार में छठ पूरा का त्योहार बहुत ही बड़े स्तर पर मनाया जाता है. इसलिए सबसे ज्यादा ट्रेन बिहार रूट पर चलाने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : बेटी की शादी और पढ़ाई की चिंता से मिल जाएगी मुक्ति, एक साथ मिलेंगे 15 लाख रुपए

दरअसल, छोटे शहरों के बड़ी तादाद में लोग दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में नौकरी करते हैं , या व्यापार करते हैं. ऐसे में हर व्यक्ति दिवाली जैसे बड़े त्योहार अपने परिवार के साथ ही मनाने की आशा करता है. इसलिए दिवाली के तीन माह पहले से ट्रेनों में नो रूम का बोर्ड टंग जाता है. क्योंकि लोग पहले से ही अपनी सीट बुकिंग कराना शुरू कर  देते हैं. समस्य़ा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पहले से ही स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. ताकि सभी लोग त्योहार पर अपने घर पहुंच सके. इसलिए रेलवे जल्द ही दिवाली स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा करने वाला है. हालाकि स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग कब से शुरू होगी. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. लेकिन रेलवे सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की सूचना साझा कर दी जाएगी.

Railway ये Train की शुरू
दुर्गापूजा ,दीपावली, छठ को लेकर रेलवे यात्रियों की तादाद का आंकलन करते हुए  2 जोड़ी ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया है. ये ट्रेन हावड़ा व रक्सौल तथा सियालदह व गोरखपुर के बीच पूजा स्पेशल के रूप में चलायी जायेगी. पहली ट्रेन हावड़ा व रक्सौल के बीच चलायी जायेगी. हावड़ा-रक्सौल पूजा स्पेशल गाड़ी संख्या 03043 अप दिनांक 1 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच 05 फेरा चलायी जायेगी. आप भी यदि घर जाकर त्योहार मनाना चाहते हैं तो समय रहते बुकिंग करा लें. ताकि बाद में कोई परेशानी न हो...

First Published : 18 Sep 2022, 08:31:24 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.