logo-image

New Year से पहले Indian Railways के कई नियम बदले, ये खबर पढ़ने से आपको सफर में नहीं होगी परेशानी

Railway Passengers Good News : लोगों के जीवन में यात्रा के लिए सबसे उपयोगी साधन भारतीय रेलवे (Indian Railway) है. भारतीय रेलवे की ट्रेनों में लाखों लोग प्रतिदिन सफर करते हैं. भारत में रेलवे का विशालकाय नेटवर्क है.

Updated on: 23 Dec 2022, 02:54 PM

नई दिल्ली:

Railway Passengers Good News : लोगों के जीवन में यात्रा के लिए सबसे उपयोगी साधन भारतीय रेलवे (Indian Railway) है. भारतीय रेलवे की ट्रेनों में लाखों लोग प्रतिदिन सफर करते हैं. भारत में रेलवे का विशालकाय नेटवर्क है. यात्रा के दौरान रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं भी देता है. अगर आप ट्रेनों में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है. इस बीच नए साल से पहले इंडियन रेलवे ने यात्रियों की हितों को ध्यान में रखकर अपने कई नियमों में बदलाव किए हैं. साथ ही रेलवे ने कुछ नए नियम भी जोड़े हैं.  

जानें रेलवे ने क्या किए हैं बदलाव

  • भारतीय रेलवे के नियमानुसार, ट्रेनों में रात के वक्त सोने के दौरान यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन अब टीटीई रात 10 बजे के बाद आपका टिकट नहीं चेक कर सकता है.
  • ट्रेनों में रात दस बजे के बाद एक साथ कई यात्री सामूहिक रूप से वार्ता नहीं कर सकते हैं.
  • रेलगाड़ियों में रात 10 बजे के बाद सिर्फ नाइट लाइट चलेगी, जबकि कोच की बाकी सभी लाइटें बंद रहेंगी.
  • साथ ही रात 10 बजे के बाद यात्रियों को खाने के लिए भोजना नहीं परोसा जा सकता है, लेकिन कोई यात्री ई कैटरिंग सेवाओं से खाना या नास्ता मंगाकर खा सकते हैं.
  • अगर रात 10 बजे के बाद यात्री बीच के बर्थ वाली अपनी सीट खोल देता है तो नीचे बर्थ वाले यात्री इस पर कोई भी आपत्ति नहीं कर सकता है. 

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय रेलवे को तेज आवाज में गाना सुनने और बात करने की शिकायतें मिलती रही हैं. इन शिकायतों के आने के बाद इंडियन रेलवे ने कुछ नियम जोड़े हैं. ट्रेनों में रात 10 बजे के बाद आप न तो तेज आवाज में गाना सुन सकते हैं और न ही मोबाइल फोन पर तेज आवाज में वार्ता कर सकते हैं.