logo-image

भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई शुरू किया

भारतीय रेलवे द्वारा अब 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है. मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल की मदद से प्रदान की गई थी.

Updated on: 16 May 2021, 08:03 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने झारखंड के हजारीबाग जिले के 6,000 वें रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई शुरू कर दिया है
  • 15 मई को वाई-फाई चालू होने के साथ, भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई चालू कर दिया
  • भारतीय रेलवे द्वारा अब 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने झारखंड के हजारीबाग जिले के 6,000 वें रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई शुरू कर दिया है. रेल मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा, पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन में झारखंड के हजारीबाग जिले के अंतर्गत आने वाले हजारीबाग टाउन में 15 मई को वाई-फाई चालू होने के साथ, भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई चालू कर दिया. भारतीय रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई के पहले रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करके अपनी यात्रा शुरू की है. इसके बाद, पश्चिम बंगाल के मिदानपुर में 5,000वां रेलवे स्टेशन प्रदान किया और शनिवार को हजारीबाग में 6,000वें रेलवे स्टेशन पर पहुंचा.

यह भी पढ़ें : दिल्लीः पोस्टर्स पर आप नेता का केंद्र पर तंज, कहा- मुझे गिरफ्तार कीजिए

साथ ही, उसी दिन ओडिशा राज्य के अंगुल जिले के जरापाड़ा स्टेशन को भी वाई-फाई प्रदान किया गया था. रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करना है. यह ग्रामीण और शहरी नागरिकों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटेगा जिससे ग्रामीण गांवों में डिजिटल फुटप्रिंट बढ़ेगा और उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया जाएगी महिला टीम, जल्द घोषित होगा शेड्यूल

भारतीय रेलवे द्वारा अब 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है. मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल की मदद से प्रदान की गई थी. यह कार्य रेलटेल, रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम यह कार्य गूगल, डीओटी (यूएसओएफ के तहत), पीजीसीआईएल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में किया गया था. भारतीय रेलवे यात्रियों और आम जनता को डिजिटल सिस्टम से जोड़ने के लिए दूर-दराज के स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा का विस्तार जारी रखी हुई है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार खरीदेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी के 67 लाख डोज: केजरीवाल