logo-image

इन ट्रेनों में यात्री बिना रिजर्वेशन के जनरल टिकट पर कर सकेंगे सफर, यहां देखें लिस्ट

Indian Railways: ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के सफर नहीं किया जा सकता हैं वहीं नई अपडेट के मुताबिक यात्रियों को अब इसके लिए कोई पाबंदी नहीं होगी. 1 जून से यात्री सामान्य टिकट पर सफर कर सकते हैं. 

Updated on: 28 May 2022, 01:08 PM

highlights

  • 1 जून से बिना रिजर्वेशन कर सकते हैं सफर
  • वेस्टर्न रेलवे जोन दे रहा है यात्रियों को सुविधा

नई दिल्ली:

Indian Railways: देश में रोजाना तकरीबन 23 मिलियन लोग ट्रेन से सफर करते हैं इसी कड़ी में इंडियन रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त सुविधाएं मुहैया करवाता है. हालांकि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेल यात्रा के दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के सफर नहीं किया जा सकता हैं वहीं नई अपडेट के मुताबिक यात्रियों को अब इसके लिए कोई पाबंदी नहीं होगी. 1 जून से यात्री बिना रिजर्वेशन के सामान्य टिकट पर सफर कर सकते हैं. 

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है दरअसल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी रेलवे (Western Railway zone) इसकी अनुमति दे रहा है. यात्रियों को ये सुविधा भावनगर मंडल के अधीन चलने वाली 24 ट्रेनों के जनरल कोच में मिलेगी. 

यात्री 1 जून से बिना रिजर्वेशन के भी सामान्य टिकट खरीदकर जनरल कोच में सफर कर पाएंगे. इसके लिए वेस्टर्न रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं. इस आदेश के अनुसार बांद्रा पालीताणा सुपरफास्ट, मुंबई सेंट्रल पोरबंदर मेल एक्सप्रेस, बांद्रा भावनगर सुपरफास्ट जैसी ट्रेनों में ये सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः अब ड्रोन से मिलेंगे लाखों युवाओं को रोजगार, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

ज्यादा जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.