logo-image

Indian Railways: सिर्फ 35 पैसे का निवेश और 10 लाख का फायदा, जानें डिटेल्स

Indian Railways Facility: भारतीय रेल देश की लाइफ-लाइन कही जाती है. रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे विभाग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है. लेकिन ज्यादातर लोगों को आईआसीटीसी (ictc)द्वारा शुरू की गई सुविधाओं की जानकारी नहीं है. जिसके चलते

Updated on: 28 Dec 2022, 04:20 PM

highlights

  • जानकारी के अभाव ने लाभ नहीं ले पा रहे पैसेंजर्स 
  • सिर्फ 1 क्लिक पर मिलेगा 10 लाख की सुविधा लाभ 

नई दिल्ली :

Indian Railways Facility: भारतीय रेल देश की लाइफ-लाइन कही जाती है. रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे विभाग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है. लेकिन ज्यादातर लोगों को आईआसीटीसी (ictc)द्वारा शुरू की गई सुविधाओं की जानकारी नहीं है. जिसके चलते उन्हें लाभ भी नहीं मिल पाता है. आज हम आपको रेलवे द्वारा दी जाने वाली ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं. जिसके लिए आपको सिर्फ 35 पैसे का निवेश करना है. जिसके बाद रेलवे आपको 10 लाख रूपए  (ten lakh rupees)के बीमा कवर का अधिकारी बना देता है. याद रहे इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको टिकट की बुकिंग मोबाइल एप के माध्यम से करनी होगी.

यह भी पढ़ें : ITR Filing Alert: 31 दिसंबर तक नहीं किया ये जरूरी काम तो लगेगा 10,000 रुपए का जुर्माना, जेल का भी प्रावधान


 मोबाइल एप से टिकट बुक करना जरूरी 
दरअसल, भारतीय रेलवे विभाग मोबाइल एप को बढ़ावा दे रहा है. इसलिए 10 लाख रुपए के बीमा कवर का लाभ लेने के लिए यात्री को मोबाइल एप से ही टिकट बुक करना होगा. अन्यथा लाभ से वंचित रह जाएंगे. IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक 10 लाख के बीमा कवर में आपको ट्रैवलिंग के दौरान आंशिक रूप से विकलांग होने से लेकर ट्रेवलिंग के दौरान मृत्यु तक शामिल है. इसमें आईआरसीटीसी ने कुछ कंडिशन्स रखी हैं. जैसे रेल दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 10 लाख रुपए का कवर दिये जाने का प्रावधान है. वहीं आंशिक विकलांगता पर ये धनराशि 7.5 लाख रुपए हो जाती है.

ऐसे लें सुविधा का लाभ
अगर आप रेलवे की बीमा कवर सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो मोबाइल एप से टिकट बुकिंग करें. बुकिंग के दौरान ही आपको बीमा कवर का ऑप्शन मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके टिकट की धनराशि में ही 35 पैसे अधिक एडऑन हो जाएंगे. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर बीमा कवर का मैसेज भी दिया जाएगा. बस इस छोटे से प्रोसेस के बाद आप 10 लाख रुपए का क्लेम करने के अधिकारी हो जाते हैं.