logo-image

Indian Railways: राम भक्तों के लिए खुशखबरी, भारत गौरव कराएगी प्रभु राम से जुड़े स्थलों के दर्शन

Indian Railways: भगवान राम के अन्नय भक्तों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट (Indian railway department)ने आपको भगवान राम से जुड़े स्थलों (places associated with lord ram) के दर्शन कराने की पूरी प्लानिंग की है.

Updated on: 09 Jun 2022, 08:43 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways: भगवान राम के अन्नय भक्तों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट (Indian railway department)ने आपको भगवान राम से जुड़े स्थलों (places associated with lord ram) के दर्शन कराने की पूरी प्लानिंग की है. जानकारी के मुताबिक रेलवे की ओर से भगवान राम के जीवन से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराने के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की गई है. यह उन सभी जगहों पर जाएगी, जहां भगवान राम से जुड़ी हुई यादें हैं. आपको बता दें कि इसी क्रम में यात्रियों को नेपाल ले जाने का भी प्‍लान है. इसे लेकर नेपाल सरकार ने बुधवार को आईआरसीटीसी (IRCTC) की ‘भारत गौरव’ ट्रेन को वहां संचालित करने के लिए हरी झंडी दे दी. जिस किसी भी भक्त को दर्शन करने की अभिलाषा है. ऐसे भक्त आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Alert: अब RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, इन लोगों डूब सकता है पैसा

आपको बता दें कि यह भारत से पहली पर्यटक ट्रेन होगी, जो लोगों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके पड़ोसी देश में ले जाएगी. ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े डेस्टिनेशन जैसे- धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल के दर्शन कराएगी. नेपाल सरकार ने अपने पत्र में कहा कि विदेश मंत्रालय नेपाल सरकार चलने वाली भारत गौरव पर्यटन ट्रेन के शुभारंभ और संचालन के लिए सहमति व्यक्त की गई है. यह ट्रेन 23 जून को नेपाल पहुंचेगी और वहां के सभी प्रमुख स्‍थलों को कवर करते हुए, फिर भारत के अन्‍य स्‍थलों को जाएगी. नेपाल विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एक अच्‍छी पहल है, जो भारत से नेपाल तक भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख तीर्थ स्थलों को कवर करेगी. इसको लेकर भक्तों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है.

यहां से गुजरेगी ट्रेन 
रामायण यात्रा सर्किट पर भारत की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 21 जून को नई दिल्ली से प्रस्थान करेगी. ट्रेन 8,000 किमी की दूरी तय करेगी. इस दौरे में आठ राज्य – उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना और 12 प्रमुख शहर – अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम शामिल होंगे. इन शहरों को देखने का यात्रियों को करीब से मौका मिलेगा.