logo-image

Indian Railways: अब रेलवे स्टेशन पर फ्री मिलेगी यह सुविधा, ऐसे उठाएं लाभ

Indian Railways: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है...जिसके अंतर्गत यात्रियों को मुफ्त में सुविधा का लाभ दिया जा रहा है

Updated on: 29 Aug 2023, 02:03 PM

New Delhi:

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर अपनी सेवाओं को अपडेट करता है या फिर सेवाओं का विस्तार करता है. ऐसे में रेलवे अपने ग्राहकों को लिए एक शानदार सेवा लेकर आया है. रेल में सफर करने वाले सभी यात्री इस फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं और वो भी बिल्कुल मुफ्त. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह फ्री वाली सेवा है क्या. दरअसल, अब रेलवे की तरफ से यात्रियों को फ्री इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जा रही है. लगातार हाईटेक होते रेलवे ने अपने सभी स्टेशनों को इंटरनेट सेवाओं से लैस कर करने की कार्य योजना तैयार की है. जिसके तहत अब तक 6108 रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट सर्विस शुरू कर दी गई है. 

जल्द उठाएं इस फ्री वाली सुविधा का लाभ

खास बात यह है कि रेलवे स्टेशन पर यह इंटरनेट सेवा यात्रियों को बिल्कुल फ्री में दी जा रही है. यात्री स्टेशन पर आधा घंटे तक फ्री हाईस्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे  रेलटेल (RailTel) रेलवायर (RailWire) के नाम से वाई-फाई इंटरनेट उपलब्‍ध कराती है. इस सुविधा के अंतर्गत यात्रियों को 1 एमबीपीएस की स्पीड से वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा मिलती है. हालांकि आधा घंटा फ्री नेट यूज के बाद आपको सुविधा का लाभ उठाने के लिए पैसा खर्च करना होगा. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ केवल स्टेशन पर ही लिया जा सकता है क्योंकि ट्रेन के अंदर यह सेवा काम नहीं करती है. 

ऐसे कनेक्‍ट करें फोन या लैपटॉप

  • अपने मोबाइल या लैपटॉप में वाई-फाई सेटिंग ओपन करें.
  • इसके बाद वाई-फाई नेटवर्क सर्च करें.
  • इतना करने पर अब railwire नेटवर्क चुनें.
  • अब railwire.co.in वेबपेज मोबाइल ब्राउजर को खोलें
  • यहां पर अपना 10 नंबर वाला मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद इंटनेट कनेक्‍ट हो जाएगा.