News Nation Logo

रेलवे इन दो रूटों पर ट्रेन की बढ़ाएगी रफ्तार, 12 घंटे में तय होगा सफर, कहीं ये आपकी ट्रेन तो नहीं

भारतीय रेलवे (indian railways) इन दो रूटों पर रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. अगर यह योजना सफल होती है तो 15 से 17 घंटे लगने वाला समय 12 घंटे में सिमट जाएगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Aug 2021, 11:47:19 AM
file photo

रेलवे इन दो रूटों पर ट्रेन की बढ़ाएगी रफ्तार, 12 घंटे में तय होगा सफर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :

मुंबई से दिल्ली और दिल्ली से हावड़ा जाने वाले यात्रियों को रेलवे एक बड़ी सौगात देने जा रही है. वो तोहफा है वक्त की बचत का. इन दोनों रूटों पर भविष्य में यात्रा करने वाले यात्रियों के वक्त की बचत होने जा रही है. भारतीय रेलवे (indian railways) इन दो रूटों पर रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. अगर यह योजना सफल होती है तो 15 से 17 घंटे लगने वाला समय 12 घंटे में सिमट जाएगा. रेलवे इन रूटों पर ट्रेनें भविष्‍य में करीब 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाने का प्लान कर रही है.

रेलवे की तरफ से इस योजना पर पहले ही मुहर लग चुकी है. अब रेलवे इस पर काम कर रही है कि कैसे रफ्तार को बढ़ाया जाए. फ‍िलहाल दिल्‍ली से हावड़ा एवं दिल्‍ली से मुंबई रूट पर ट्रेनें क्रमश: 85 व 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती हैं. लेकिन काम पूरा होने पर रफ्तार की गति 160 किलोमीटर बढ़ जाएगा. 

इसे भी पढ़ें: राजद के बिहार अध्यक्ष जगदानंद सिंह पार्टी से नाराज !

2024 का रखा गया लक्ष्य

रेलवे इस काम को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखी हुई है. आम लोग 2024 तक ट्रेनें इन दोनों रूटों पर 12 घंटे में अपना सफर पूरा करेंगी. अभी दिल्‍ली से मुंबई तक जाने के लिए 15 घंटे और हावड़ा के लिए 17 घंटे के आसपास वक्‍त लगता है.

रफ्तार को कैसे बढ़ाया जा सकता है. 
दिल्ली-हावड़ा रूट पर करीब 1490 किमी. ट्रैक के दोनों तरफ फेंसिंग की जाएगी
दिल्‍ली-मुंबई रूट पर करीब 1380 किमी. ट्रैक के दोनों तरफ फेंसिंग की जाएगी.
दोनों तरफ फेंसिंग होने से कुछ भी ट्रैक पर नहीं आ पाएगा. जिसकी वजह से ट्रेन दुर्घटना नहीं होगी. इसके साथ ही दोनों रूटों पर मौजूदा लेवल क्रॉसिंग्स को भी खत्म किया जाएगा. इसके साथ ही हैवी ट्रैक्स यानि पटरियों को लगाया जाएगा. ट्रेन के ऊपर लगे बिजली तार को भी बदला जाएगा. इसके साथ ही आधुनिकरण उपकरण लगाया जाएगा. 

First Published : 16 Aug 2021, 11:35:57 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Indian Railways Train