logo-image

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...कैंसिल हुईं 133 ट्रेने, यहां चेक करें लिस्ट

Indian Railways:  यात्रीगण कृपया ध्यान दें कि भारतीय रेलवे ( Indian Railways Cancel Train Today) ने आज यानी शुक्रवार को 133 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं, जबकि कइयों के रूट बदल दिए गए हैं.

Updated on: 25 Nov 2022, 12:05 PM

New Delhi:

Indian Railways:  यात्रीगण कृपया ध्यान दें कि भारतीय रेलवे ( Indian Railways Cancelled Train Today) ने आज यानी शुक्रवार को 133 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं, जबकि कइयों के रूट बदल दिए गए हैं. ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं और आपने ट्रेन की टिकट बुक करा रखी है तो घर बाहर निकले से पहले एक बार अपनी ट्रेन ( Cancelled Trains List Today )  का स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप स्टेशन पहुंचे और ट्रेन आए ही ना. इसलिए बेहतर होगा कि आप रेलवे और आईआरसीटीसी के नई जानकारियों से अपडेट हो जाएं.

देखें कितनी ट्रेन कैंसिल और कितनी लेट

दरअसल, भारतीय रेलवे ने आज 133 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया है और 34 गाड़ियों के सोर्स स्टेशनों में तब्दीली की गई है. इसके अलावा रेलवे ने 36 ट्रेनों को टर्मिनेट कर दिया है. हालांकि ट्रेनों का यह टर्मिनेशन अस्थाई तौर पर किया गया है. रेलवे ने 36 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव और 18 के समय में फेरबदल किया है. ऐसे में आप अपने करीबी साइबर कैफे पर जाकर अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं. यही आप घर बैठे भी मोबाइल पर यह काम कर सकते हैं. ट्रेन के शेड्यूल, आगमन और प्रस्थान के समय और दूसरी जानकारियों के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही एनटीईएस स्मार्टफोन एप को डाउनलोड कर सकते हैं.

ट्रेनों का स्टेटस ऐसे करें चेक

कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.