logo-image

भारतीय रेलवे ने आज कैंसिल कर दी 172 ट्रेनें, 23 का बदला रूट...देखें लिस्ट

Indian Railways Cancelled Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...इंडियन रेलवे ने आज यानी गुरुवार को लगभग 172 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इसके साथ 23 से ज्यादा ट्रेनों का रूट बदल दिया है. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

Updated on: 17 Nov 2022, 12:12 PM

New Delhi:

Indian Railways Cancelled Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...इंडियन रेलवे ने आज यानी गुरुवार को लगभग 172 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इसके साथ 23 से ज्यादा ट्रेनों का रूट बदल दिया है. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इनमें से ज्यादातर यात्री तो ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी टिकट बुक करा रखी थी. आपको बता दें कि अगर आप भी रेल द्वारा कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं और उसके लिए आपने टिकट भी बुक कराई हुई हैं तो घर से बाहर निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जान लीजिए. कहीं ऐसा न हो कि ट्रेन कैंसिल होने की स्थिति में आपको भी परेशानी का शिकार होना पड़े.

जानें रेलवे ने क्यों कैंसिल की ट्रेनें

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने आज 159 ट्रेनों को पूर्ण रूप से और 23 को आंशिक रूप से कैंसिल कर दिया है. इसके साथ ही 32 गाड़ियाें के शैड्यूल में फेरबदल किया गया है. जबकि 23 ट्रेनों रूट में परिवर्तन किया गया है. जिसका कारण रेलवे ने खराम मौसम, पटरियों का मेंटीनेंस वर्क और दूसरे कारण बताए हैं. रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उनमें पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस शामिल हैं. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. अपनी ट्रेन का स्टेटस आप घर बैठे मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. क्योंकि इंडियन रेलवे और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऐसी सभी ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है. 

ट्रेनों का स्टेटस ऐसे करें चेक

ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.