logo-image

Indian Railway का बड़ा कदम- कैंसिल की 162 ट्रेनें, इतनों के रूट बदले

Indian Railway : सर्दियां आते ही ट्रेनों के कैंसिल होने का सिलसिला शुरू हो जाता है. यही वजह है कि रेलवे की ओर से रोजाना ट्रेनें कैंसिल की जा रही है.  इस क्रम में  भारतीय रेलवे ने आज यानी शुक्रवार को भी 162 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है.

Updated on: 18 Nov 2022, 02:49 PM

New Delhi:

Indian Railway Cancelled Train List : सर्दियां आते ही ट्रेनों के कैंसिल होने का सिलसिला शुरू हो जाता है. यही वजह है कि रेलवे की ओर से रोजाना ट्रेनें कैंसिल की जा रही है.  इस क्रम में  भारतीय रेलवे ने आज यानी शुक्रवार को भी 162 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. जबकि कई गाड़ियों के रूट बदले गए हैं. ऐसे में गौर करने वाली बात यह है कि अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं और टिकट बुक करा चुके हैं तो फिर घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आपको स्टेशन पहुंचकर ट्रेन कैंसिल होने की जानकारी मिले. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

जाने क्या ट्रेनों के कैंसिल होने के कारण

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक आज 135 ट्रेनों के पूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है और 27 ट्रेनों को आंशिक रूप से. इसके अलावा 28 ट्रेनों के शैड्यूल में बदलाव किया गया है. नई जानकारी के अनुसार 17 गाड़ियों के रूट में परिवर्तन किया गया है. रेलवे ने इस कदम के पीछे खराब मौसम, पटरियों की मरम्मत और दूसरे कारणों का होना बताया है. जिन ट्रेनों के कैंसिल किया गया है, उनमें पैसेंजर, एक्सप्रेस और मेल रेलगाड़ियां शामिल हैं. आपको बता दें कि सर्दियां आते ही अक्सर ट्रेनों की लेटलतीफी और कैंसिलेशन का सिलसिला शुरू हो जाता है. इस मुख्य वजह कोहरा और मौसम संबंधी कारण होते हैं. हालांकि अभी तक कोहरे की वजह से ट्रेनों के रद्द होने की कोई जानकारी नहीं है.

ट्रेनों का स्टेटस ऐसे करें चेक

कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.