logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें... रेलवे ने 141 ट्रेनें की कैंसिल, 18 का बदला रूट...देखें लिस्ट

Cancelled Train list:   अगर आप आज ट्रेन से कहीं बाहर जाने वाले हैं तो निकलने से पहले रेलवे की साइट जरूर चेक कर लें क्योंकि देशभर में आज 141 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है और 18 गाड़ियों के रूट बदल दिए गए हैं

Updated on: 04 Nov 2022, 01:13 PM

New Delhi:

Cancelled Train list:   अगर आप आज ट्रेन से कहीं बाहर जाने वाले हैं तो निकलने से पहले रेलवे की साइट जरूर चेक कर लें, क्योंकि देशभर में आज 141 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है और 18 गाड़ियों के रूट बदल दिए गए हैं. ट्रेन का स्टेटस चेक किए बिना घर से निकलना आपके लिए परेशानीभरा साबित हो सकता है. वहीं,  इतनी बड़ी तदाद में कैंसिल हुई ट्रेनों की वजह से रेलयात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बड़ी संख्या में स्टेशन पहुंचे यात्रियों को या तो मायूस होकर वापस घर लौटना पड़ रहा है या फिर अन्य विकल्पों कर गौर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.

18 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया

दरअसल, रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार तकनीकी खराबी, खराब मौसम ओर मेंटेनेंस कार्यों के चलते ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. इस क्रम में रेलवे ने आज, शुक्रवार को 109 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है. इसके साथ ही 32 गाड़ियों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है. 18 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है और 22 का समय बदला गया है. ऐसी ट्रेनों में यात्री, मेल और एक्सप्रेस तीनों शामिल हैं. आपको बता दें कि अगर आप अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए न तो आपको परेशान होने का जरूरत है और न कहीं जाने की जरूरत. यह काम आप घर बैठे भी निपटा सकते हैं. बस इसके लिए आपको रेलवे की ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करना है. 

यहां से मिलेगा कैंसिल ट्रेनों का पूरा ब्यौरा

इंडियन रेलवे और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेनों का पूरा ब्यौरा दिया गया है, जिसमें कैंसिल ट्रेनों, डायवर्टेड ट्रेनों और रिशैड्यूल ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. इसके लिए बस आपको रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करना होगा.