logo-image

कोरोना वायरस का असर: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 31 मार्च तक 84 और ट्रेनों को किया रद्द

Indian Railway: रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जिन ट्रेनों को रद्द किया जाना था उनकी पहचान कल रात कर ली गई और यह फैसला 20 मार्च से 31 मार्च तक लागू रहेगा.

Updated on: 19 Mar 2020, 12:10 PM

दिल्ली:

IRCTC: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे और यात्रियों की कम संख्या के कारण बृहस्पतिवार को 84 और ट्रेनों को रद्द कर दिया जो 20 से 31 मार्च के बीच नहीं चलेंगी. अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 पर पहुंच गई है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जिन ट्रेनों को रद्द किया जाना था उनकी पहचान कल रात कर ली गई और यह फैसला 20 मार्च से 31 मार्च तक लागू रहेगा.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार को कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए फंड बनाने की सलाह

रद्द ट्रेनों की संख्या बढ़कर 155 हुई

एक अधिकारी ने बताया कि इन 155 ट्रेनों में टिकट कराने वाले सभी यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से इसके बारे में सूचित किया जा रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकट रद्द करने पर लगने वाला शुल्क नहीं वसूला जाएगा. यात्रियों को 100 प्रतिशत किराया वापस मिलेगा. राष्ट्रीय परिवाहक ने अपने कैटरिंग कर्मचारियों के लिए जोनल मुख्यालयों को दिशा निर्देश भी जारी किए थे जिसमें कहा गया कि बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में मुश्किल होने की शिकायत करने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में भोजन बनाने से जुड़े किसी भी काम में तैनात न किया जाए.

यह भी पढ़ें: सेंसेक्स 1,500 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी 8,000 प्वाइंट के नीचे, जानिए लंबी अवधि के लिए बेहतरीन शेयर

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने के खतरे को देखते हुए और यात्रियों की बहुत कम संख्या के कारण भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बुधवार को सभी जोनों को मिलाकर एहतियात के तौर पर अब तक 80 ट्रेनों को रद्द कर दिया था, जिसमें उत्तर रेलवे की 8 ट्रेनें शामिल थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 169 हो गए. देश के विभिन्न हिस्सों से 18 नए मामले सामने आए. (इनपुट एजेंसी)