logo-image

गर्मी की छुट्टियों में नहीं होगी परेशानी, रेलवे चलाने जा रहा है 4 समर स्पेशल ट्रेन

Indian Railways: गर्मियों की छुट्टियों में घूमने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको गर्मियों की छुट्टियों में सीट को लेकर झगड़ने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. रेलवे 1 नहीं बल्कि 4 समर स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग करने के जा रहा है.

Updated on: 30 Mar 2022, 06:39 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways: गर्मियों की छुट्टियों में घूमने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको गर्मियों की छुट्टियों में सीट को लेकर झगड़ने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. रेलवे 1 नहीं बल्कि 4 समर स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग करने के जा रहा है. जिसके बाद आपको सीट को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी. इसके लिए परिचालन विभाग ने प्रस्ताव बोर्ड के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है. संभावना है कि अगले सप्ताह तक मंजूरी मिल जाएगी. आपको बता दें कि गोरखपुर से गोरखपुर-बांद्रा, गोरखपुर-एर्णाकुलम, छपरा-एलटीटी और छपरा-दिल्ली ट्रेनें 15 अप्रैल से 15 जून तक चलाई जाएंगी. जिसका ऐलान संभवत: गुरूवार तक हो जाए. इसलिए आपके घूमने में इस बार कोई अड़चन पैदा नहीं होगी. क्योंकि इसकी जिम्मेदारी रेलवे विभाग ने पहले ही सुलझा दी है.

यह भी पढ़ें : भूल जाइये पेट्रोल-डीजल, पानी से चलने वाली पहली कार पहुंची दिल्ली

आपको बता दें कि गर्मी के दिनों सर्वाधिक मारामारी मुम्बई, दिल्ली और एर्णाकुलम के स्टेशनों के लिए होती हैं. अभी इन स्टेशनों के जो सामान्य ट्रेनें चल रही हैं, उनमें जून तक सीट उपलब्ध नहीं है. ऐसे में समर चलने से यात्रियों को काफी हद तक राहत मिलेगी. यात्रियों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है. मार्च के पहले सप्ताह में रोजाना गोरखपुर से 30 से 35 हजार यात्री यात्रा कर रहे थे. वहीं 10 मार्च तक 40 हजार और होली के बाद यह संख्या बढ़कर करीब 50 हजार तक पहुंच गई थी.

शुरू हो जाएगी बुकिंग
समस्या को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने इस बार पहले ही समर स्पेशल चलाने की प्लानिंग कर ली थी. बताया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की मुहर लगते ही इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी. चूंकि ये सभी ट्रेनें स्पेशल हैं इसलिए सामान्य ट्रेनों की तुलना में ज्यादा किराया देना होगा. किराये का चार्ट भी बहुत जल्द आप लोगों की स्क्रीन पर होगा.  

प्रस्तावित ट्रेनें
गोरखपुर-बांद्रा (05403-05404)
गोरखपुर-एर्णाकुलम (05403-05404)
छपरा-एलटीटी (05101-05102)
छपरा-दिल्ली (05315-05316)