logo-image

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... आज स्टेशन नहीं पहुंचेगी आपकी ट्रेन, चेक करें स्टेटस

Indian Railways cancelled trains today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... आपकी ट्रेन, इतने बजकर इतनी मिनट पर फलां प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली है...  रेलवे स्टेशन पर आपने एक नहीं सैकड़ों-हजारों पर यह अनाउंसमेंट सुना होगा

Updated on: 02 Dec 2022, 09:46 AM

New Delhi:

Indian Railways cancelled trains today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... आपकी ट्रेन, इतने बजकर इतनी मिनट पर फलां प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली है...  रेलवे स्टेशन पर आपने एक नहीं सैकड़ों-हजारों पर यह अनाउंसमेंट सुना होगा. लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उसमें इस अनाउंसमेंट का बिल्कुल उलट हो गया है कि आज आपकी ट्रेन रेलवे स्टेशन नहीं पहुंच रही है. कन्फ्यूज मत होइए. दरअसल, भारतीय रेलवे ने आज यानी शुक्रवार को 243 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं और इसके लिए आपने पहले से ही ट्रेन की बुकिंग कर रखी है तो स्टेशन के लिए निकलने से पहले थोड़ा संभल जाइए और अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर लीजिए. कहीं ऐसा न हो की आप पूरे साजो-सामान के साथ स्टेशन पहुंचे और आपकी ट्रेन आए ही ना. 

यात्रियों के सामने बड़ी परेशानी

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आज कुल 243 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, जिनमें 208 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल रखा गया है और 35 को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 16 गाड़ियों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है और 44 का रूट बदल दिया गया है. रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द या डायवर्ट किया है, उनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं. हालांकि इन ट्रेनों के कैंसिल होने की रेलवे ने कोई बड़ी वजह नहीं बताई है. फिर भी पटरियों के मरम्मत कार्य, खराब मौसम और अन्य तकनीकी कारणों को इसकी वजह माना जा रहा है.

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

भारतीय रेलवे ने इस कदम के पीछे मौसम संबंधी कारण, मरम्मत कार्य और परिचालन से जुड़े अन्य कारणों को जिम्मेदार बताया है. हालांकि इसके लिए आपको पैनिक होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.