logo-image

Alert: आज स्टेशन नहीं पहुंचेगी आपकी ट्रेन, रेलवे के इस कदम से हो जाएं अपडेट

indian railways: अगर आपने आज कहीं बाहर जाने का प्रोग्राम बना रखा है और इसके लिए ट्रेन का टिकट बुक करा रखा है. मतलब आप ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो ये खबर बिल्कुल आप के लिए ही है

Updated on: 01 Dec 2022, 01:06 PM

New Delhi:


indian railways: अगर आपने आज कहीं बाहर जाने का प्रोग्राम बना रखा है और इसके लिए ट्रेन का टिकट बुक करा रखा है. मतलब आप ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो ये खबर बिल्कुल आप के लिए ही है. खबर यह है कि आप घर से स्टेशन के लिए निकलने से पहले रेलवे की ताजा सूचना से अपडेट हो लें. कहीं ऐसा न हो कि आप अपना सामान लेकर रेलवे स्टेशन पहुंचे और आपकी ट्रेन आए ही ना. क्योंकि रेलवे ने आज यानी गुरुवार को सैकड़ों ट्रेनों को कैसिंल कर दिया और कइयों के रूट बदल दिए हैं. इसलिए बेहतर होगा कि कहीं जाने से पहले आप अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर लें.

यात्रियों को समस्या का करना पड़ेगा सामना

आपको बता दें कि मौसम का पारा गिरने से साथ-साथ यातायात पर भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है. सर्दी का सबसे ज्यादा प्रभाव रेलवे पर पड़ रहा है. यही वजह है कि भारतीय रेलवे ने आज 236 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. रेलवे ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है, उनमें शताब्दी, जनशताब्दी, मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर गाड़ियां शामिल हैं. जिसकी वजह से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आज भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मिली जानकारी के अनुसार इंडियन रेलवे ने आज 209 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल रखा है, जबकि 27 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. इसके साथ ही 21 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है और 58 गाड़ियों का रूट बदला गया है.

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

भारतीय रेलवे ने इस कदम के पीछे मौसम संबंधी कारण, मरम्मत कार्य और परिचालन से जुड़े अन्य कारणों को जिम्मेदार बताया है. हालांकि इसके लिए आपको पैनिक होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.