logo-image

Indian Railway: अब इस स्टेशन से से मिलेगी ई-बाइक सेवा, ऐसे मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करता रहता है. ताजी खबर तिरुचि रेलवे स्टेशन (Tiruchi Railway Station) से सामने आई हैं. बताया गया है कि यहां IRCTC ई-बाइक रेंटल सेवा शुरु करने जा रहा है.

Updated on: 11 Dec 2021, 07:55 PM

highlights

  • IRCTC ने जारी किया ई-बाइक रेंटल सेवा का किराया व टाइमिंग 
  • पहले केवल एक ही स्टेशन से शुरू की गई ई-बाइक रेंटल सेवा 
  • पायलट प्रोजेक्ट के बाद अन्य स्टेशनों पर भी दी जाएगी सुविधा 

नई दिल्ली :

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करता रहता है. ताजी खबर तिरुचि रेलवे स्टेशन (Tiruchi Railway Station) से सामने आई हैं. बताया गया है कि यहां IRCTC ई-बाइक रेंटल सेवा शुरु करने जा रहा है. जिससे यात्रियों को काफी फायदा होगा. ट्रेन छोड़ने के बाद पहले ही यात्री ई-बाइक सेवा बुक करके अपने गणत्व्य स्थान पर पहुंच जाएंगे. यही नहीं रेलवे ने इसके लिए किराया भी काफी कम ही रखा है. ताकि सेवा का लाभ आम आदमी भी उठा सके. आपको बता दें कि (Southern Railway) ने पहली ई-बाइक सेवा की शुरुवात की है. सफल होने पर सेवा का विस्तार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेलवे का बड़ा फैसला, कैंसिल कर दी ये सैंकड़ों ट्रेन

दरअसल गुरुवार को तिरुचि रेलवे स्टेशन पर ई-बाइक रेंटल सेवा का उद्घाटन किया गया, इस सुविधा का लोगों की तरफ से अच्छा फीडबैक मिल रहा है, जिसके बाद से ही इसे एक बड़ा हिट माना जा रहा है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, फिलहाल यह सेवा सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक उपलब्ध है. वहीं, तिरुचि जिले में यह एकमात्र ई-बाइक रेंटल सेवा है. सदर्न रेलवे (Southern Railway)से जुड़ी रेंटल कंपनी के मुताबिक, यह फिलहाल प्रति घंटा, हर रोज और साप्ताहिक आधार पर ई-बाइक रेंटल सर्विस उपलब्ध कराई रही हैं.

जानें अन्य बातें 
फिलहाल ई-बाइक सेंटर 50 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से ई-बाइक लोगों को किराए पर उपलब्ध करा रहा है. लेकिन ग्राहकों को 1000 रुपये सुरक्षा के तौर पर भी जमा कराने होंगे. इसके अलावा इसमें आधार कार्ड के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी देनी होगी. बता दें, ई-बाइकों में इनबिल्ट जीपीएस सुविधा है, जिसकी मदद से किसी भी स्थिति में इनका आसानी से पता लगाया जा सकता है. यही नहीं इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको रेल यात्री होना आवश्यक नहीं है और ना ही ट्रेन का सफर करना जरूरी है. एक नॉर्मल व्यक्ति भी ई-बाइक सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है. बस इसके लिए कुछ शर्त रखी गई है. जैसे कोई भी सेवा का लाभ लेने वाला व्यक्ति इसे जिले से बाहर नहीं ले जाएगा. साथ ही कोई भी परेशानी आने पर तत्काल स्टेशन पर सूचित भी करना होगा.