logo-image

भारतीय रेलवे (Indian Railway) किसी भी जगह से आपके घर तक पहुंचाएगी सामान, जानिए क्या है स्कीम

Indian Railway News: रेलवे ने कुरियर कंपनियों या ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह ही एक ऐप को लाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐप पर कस्टमर्स क्यूआर कोड के साथ एक रसीद को प्राप्त कर सकेंगे.

Updated on: 16 Feb 2022, 11:54 AM

highlights

  • ऐप या फिर वेबसाइट के जरिए डिलीवरी का अनुमानित शुल्क जान सकेंगे
  • कुरियर कंपनियों या ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह एक ऐप को लाने की योजना 

नई दिल्ली:

Indian Railway News: अगर आप दिल्ली या मुंबई या किसी भी शहर में हैं और देश के किसी अन्य हिस्से के मशहूर प्रोडक्ट को वहां पर मंगाना चाहते हैं तो अब भारतीय रेलवे (Indian Railway) खुद आपके पास उस सामान की डिलीवरी का जिम्मा उठाने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे के द्वारा व्यक्तिगत या बल्क कस्टमर्स के लिए डोर-टू-डोर डिलीवरी (Door-To-Door Delivery) का ट्रायल किया जा रहा है. रेलवे ने कुरियर कंपनियों या ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह ही एक ऐप को लाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐप पर कस्टमर्स क्यूआर कोड के साथ एक रसीद को प्राप्त कर सकेंगे.    

यह भी पढ़ें: नहीं आया है अभी तक इनकम टैक्स रिफंड? ऐसे करें चेक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमर्स इस ऐप या फिर वेबसाइट के जरिए डिलीवरी का अनुमानित शुल्क और डिलीवरी में लगने वाले समय को जान सकेंगे. रेलवे डिलीवरी में सुधार के लिए भारतीय डाक और दूसरे प्लेयर्स को इस काम में जोड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की ओर से कुछ जोन को मॉड्यूल विकसित करने की जिम्मेदारी दी गई है और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन (DFCC) को इसमें शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक क्लिक पर मिल जाएगा 1 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून-जुलाई के बीच रेलवे इस तरह की पहली सेवा दिल्ली एनसीआर में गुजरात के साणंद में शुरू कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीएफसीसी ने इस सेवा का इन-हाउस ट्रायल भी शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमर्स किसी निश्चित जगह से अपने घर या ऑफिस में अपना पैकेट मंगा सकते हैं.