News Nation Logo

अब चलती ट्रेन में फटाफट टिकट होंगे कंफर्म, टीसी का मिला ये डिवाइस

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Sep 2022, 08:03:56 PM
train

अब चलती ट्रेन में फटाफट टिकट होंगे कंफर्म (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अब यात्रियों के लिए कन्फर्म टिकट कराने और ऑन अराइवल फटाफट करंट रिजर्वेशन करने की एक बेहतर सुविधा दी है. अब रेलवे ने ट्रेन में मौजूद टीसी को एक बेहतर डिवाइस के साथ लैस कर दिया है. इस डिवाइस का नाम है- हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस, जिससे ट्रेन में टिकट की मौजूदा स्थिति, ट्रेन के चलने पर ट्रेन में कैंसिल हुए सीटों का ब्यौरा और तुरंत बुकिंग की सुविधा, इसके साथ ट्रेन में यात्री की आरएसी, वेटिंग सीट को कंफर्म सीट में बदल देने की सुविधा की गई है.

अगर आपको अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ जाए और टिकट पास नहीं है और ट्रेन का समय हो गया है तो आप ट्रेन पर जाकर तुरंत अपना टिकट बुक कराकर यात्रा कर पाएंगे. अभी तक ये सुविधा में ट्रांसपैरेंसी नहीं थी, लेकिन अब टिकटों की कालाबाजारी नहीं हो सकेगी और और सीट भी भरेगी. सरकार के पास पैसा भी जाएगा.

हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस को सभी ट्रेनों में मौजूद टीटी को दिया जा चुका है. माना जा रहा है कि इससे देश भर में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को फायदा मिला है. 

आखिर इसका फायदा कैसे मिलेगा ये समझिए

जानकारी के मुताबिक, 1,390 ट्रेनों में अलग-अलग रुट पर टीटी 11 हजार हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर जा रहे हैं, जिसमें देखा गया कि प्रतिदिन आरएसी के 5500 यात्री और 2500 वेटिंग टिकट को कंफर्म टिकट में बदला जा रहा है, जिससे लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. 

First Published : 20 Sep 2022, 08:03:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.