logo-image

Train Ticket Booking: ट्रेन में रिजर्वेशन कराने का ये नियम जरूर जान लें, नहीं तो आपको हो सकता है बड़ा नुकसान

Train Ticket Booking : भारत की लाइफलाइन कहे जाने वाली इंडियन रेलवे से जुड़े कुछ ऐसे नियम हैं, जिसके बारे में अधिकतर यात्रियों को पता नहीं रहता है.

Updated on: 03 Feb 2023, 02:14 PM

नई दिल्ली:

Train Ticket Booking : भारत की लाइफलाइन कहे जाने वाली इंडियन रेलवे से जुड़े कुछ ऐसे नियम हैं, जिसके बारे में अधिकतर यात्रियों को पता नहीं रहता है. भारतीय रेलवे ने लोगों की यात्रा के लिए कोच को अलग-अलग श्रेणियों में बांट रखा है- जैसे सामान्य, स्लीपर क्लास या नॉन एसी, एसी श्री टियर, फर्स्ट क्लास आदि. इन सभी श्रेणियों में किराया, टिकट बुकिंग के नियम और सुविधाएं अलग-अलग हैं. कोई भी यात्री सामान्य कोटे से 120 पहले ट्रेन का टिकट बुक कर सकता है, जबकि तत्काल कोटे के टिकट सिर्फ एक दिन पहले ही बुक होते हैं. ऐसे में क्या आपको पता है कि आप एक बार में कितनी टिकट बुक कर सकते हैं, अगर नहीं तो आज ही टिकट बुक करने (Train Ticket Booking) से जुड़ा यह नियम जरूर जान लें. (Train Ticket Booking)

कोई भी यात्री एक बार में सामान्‍य, स्लीपर क्लास नॉन एसी और एसी क्लास में सिर्फ छह टिकट की बुकिंग कर सकता है. अगर 6 टिकट से ज्यादा बुक करना है तो आपको कुछ विशेष नियमों का पालन करना पड़ेगा. हालांकि, इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बल्क टिकट बुकिंग करने की भी सुविधा दी है, लेकिन इसके लिए रेलवे की सहमति लेनी पड़ती है. (Train Ticket Booking)

तत्‍काल कोटे के ये हैं नियम (Train Ticket Booking)

अगर आपका ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं हुआ हो तो आप तत्काल कोटे में टिकट बुक सकते हैं. सामान्य टिकट के मुकाबले तत्काल कोटे के टिकट का चार्ज ज्यादा लगता है. अगर आप बाद में कंफर्म तत्काल टिकट को कैंसिल कराते हैं तो उसका कोई रिफंड नहीं मिलता है. भारतीय रेलवे के नियमानुसार, प्रति PNR तत्काल ई-टिकट पर अधिकतम 4 यात्रियों को बुक सकते हैं. अर्थात् एक पीएनआर पर आप चार यात्रियों के लिए एक बार में टिकट बुक सकते हैं. आपको सभी चारों टिकटों के चार्जेज देने पड़ेंगे. (Train Ticket Booking)