News Nation Logo
Banner

जल्द ही Indian Railway यात्रियों के लिए शुरू करने जा रहा है ये बड़ी सुविधाएं

अगर आप ज्यादातर ट्रेन (Train) से सफर करते हैं और यात्रा में आपको मूवी वगैरह देखना पसंद है तो आपके लिए खुशखबरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 02 Jan 2020, 09:17:53 AM
Indian Railway यात्रियों के लिए शुरू करने जा रहा है ये बड़ी सुविधाएं

Indian Railway यात्रियों के लिए शुरू करने जा रहा है ये बड़ी सुविधाएं (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अगर आप ज्यादातर ट्रेन से सफर करते हैं और यात्रा में आपको मूवी वगैरह देखना पसंद है तो आपके लिए खुशखबरी है.
  • अब भारतीय रेलवे आपको एक खास सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है.
  • ये सारी सुविधा बिल्कुल ही Free में मिलने वाली है.

नई दिल्ली:  

अगर आप ज्यादातर ट्रेन (Train) से सफर करते हैं और यात्रा में आपको मूवी वगैरह देखना पसंद है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railway) आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आया है. आने वाले एक महीने में अब आप ट्रेनों में फ्री में अपनी पसंद की मूवी, सीरियल, गाने या भक्ति संगीत से जुड़े कार्यक्रमों का लुत्फ उठा पाएंगे. ट्रेन के सफर के दौरान ये कार्यक्रम देखते वक्त आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. ना ही आपके मोबाइल, आई पैड या लैपटोप का डेटा इस्तेमाल होगा. ये सारी सुविधा बिल्कुल ही Free में मिलने वाली है. भारतीय रेल ने इस योजना के लिए टेंडर ओपन कर दिए हैं, अब बोली का मूल्यांकन चल रहा है जो एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा.
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के मुताबिक एक महीने के अंदर इस योजना पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा. यादव ने बताया कि यह सुविधा देश की हर ट्रेन में लागू करने की मंजूरी दे दी गई है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार-ममता बनर्जी के रिश्‍ते सबसे खराब दौर में, पश्‍चिम बंगाल को लेकर इस फैसले से चढ़ेंगी त्‍योरियां

शुरूआत में यह योजना 4 घंटे से ज्यादा दूरी वाली ट्रेनों में होगी बाद में सभी ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. अभी यात्रा के दौरान लोगों को Hi Speed Internet नहीं उपलब्ध हो पाता है. रेलवे कंटेंट ऑन डिमांड नाम की इस योजना के तहत ट्रेनों के अंदर हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे जिससे यात्रियों को फ्री में इंटरनेट की सुविधा मिल सके और वे अपने मोबाइल और लैपटॉप या आईपैड पर अपने पसंद के कार्यक्रम देख सकेंगे.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी देशभर के किसानों को देंगे नए साल का तोहफा, लेकिन बंगाल रह जाएगा वंचित

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट 10 साल के लिए होता है. पहले चरण में 1516 जोड़े मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. सब अर्बन में 2864 जोड़ी ट्रेनों में भी शुरू होगी. 2 साल के अंदर पूरे देश की ट्रेनों में इसे लागू कर दिया जाएगा.
रेलवे की इस सुविधा में उसका अपना भी फायदा है. दरअसल भारतीय रेलवे इन सुविधाओं में अपने सरकारी ऐड भी चलाएगा. शुरू में लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू होगी यह व्यवस्था, बाद में ये सुविधा सारे ट्रेनों में दी जाएंगी.

First Published : 02 Jan 2020, 09:13:15 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.