News Nation Logo
Banner

खुशखबरी: अब जनरल डिब्बों में भी मिलेगी Confirm सीट, पढ़ें पूरी जानकारी

भारतीय रेलवे जल्द ही इस सुविधा को शुरू कर सकता है. रेलवे की इस सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों के झंझट से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही सीट को लेकर गड़बड़ी होने के चांस भी कम हो जाएंगे.

By : Vikas Kumar | Updated on: 05 Dec 2019, 12:05:11 AM
अब जनरल डिब्बों में भी मिलेगा कंफर्म टिकट

अब जनरल डिब्बों में भी मिलेगा कंफर्म टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अब भारतीय रेलवे जनरल डिब्बों में भी देगी कन्फर्म टिकट.
  • आपका टिकट आपके व्हाट्सऐप पर भेज दिया जाएगा.
  • दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानी पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक योजना शुरू की है.

नई दिल्ली:

खुशखबरी: भारतीय रेल (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है. दरअसल अब भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब जनरल डिब्बे (General Coach) में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को भी कन्फर्म टिकट (Railway Confirm Ticket) देने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की इस नई शुरुआत के तहत आपकी सीट का नंबर आपके फोटो के साथ आपके वॉट्सऐप पर भेज देगा यानी आपको टिकट के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा.

भारतीय रेलवे जल्द ही इस सुविधा को शुरू कर सकता है. रेलवे की इस सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों के झंझट से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही सीट को लेकर गड़बड़ी होने के चांस भी कम हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस महीने भारत यात्रा पर आएंगे, सीमा विवाद पर हो सकती है बात

इस योजना की शुरुआत पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानी पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक योजना शुरू की है. वहीं रेलवे अब इसे पूरे देश में लागू करने पर काम कर रहा है. इस योजना के तहत जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर भी आपको कन्फर्म सीट मिल सकेगी. अनारक्षित टिकट देते वक्त ही यात्रियों को बोर्डिंग पास दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: पूर्व PM मनमोहन सिंह ने सिख दंगे पर दिया बड़ा बयान, कहा- गुजराल की सलाह मानी होती तो ऐसा न होता

इस टिकट को लेने के लिए जब आप ट्रेन के लिए रेलवे काउंटर से टिकट लेंगे तो साथ ही में ही एक पूरब का काउंटर बनाया गया है. यहां पर पहचान पत्र देखकर आपकी फोटो खींच ली जाएगी. इसके बाद आपके वॉट्सऐप नंबर पर डिजिटल टिकट आपको भेजी जाएगी, जिसमें आपकी फोटो लगी होगी.

First Published : 04 Dec 2019, 11:43:17 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.