logo-image

Railway Ticket Booking: आपके कन्फर्म ट्रेन टिकट पर कोई और भी कर सकता है सफर, जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

Railway Ticket Booking: माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी के नाम ही ट्रांसफर करा सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आपके करीबी दोस्त आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं.

Updated on: 20 Jan 2022, 09:20 AM

highlights

  • माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी के नाम ही ट्रांसफर करा सकते हैं ट्रेन टिकट
  • ट्रेन टिकट को ट्रांसफर कराने के लिए कम से कम 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा 

नई दिल्ली:

Railway Ticket Booking: कई बार ऐसा होता है कि किसी वजह से आखिरी समय में यात्रा में बदलाव करना पड़ जाता है और आपकी जगह पर किसी करीबी को सफर करना पड़ जाता है. इन स्थितियों में आपको ट्रेन टिकट को कैंसिल कराना होता है और जिसे सफर करना है उसके लिए नया टिकट लेना पड़ता है. हालांकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के मुताबिक आपके ट्रेन टिकट (Train Ticket Booking) पर परिवार का कोई सदस्य सफर कर सकता है. बता दें कि यह नियम काफी समय से मौजूद है लेकिन इस नियम के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है. रेलवे के नियमों के तहत आप अपने टिकट को परिवार के सदस्यों जैसे  भाई-बहन, पुत्र-पुत्री, पति-पत्नी या माता-पिता के नाम पर ट्रांसफर करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सरकार छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध करा रही है Tablet और स्मार्टफोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

कम से कम 24 घंटे पहले करना होगा आवेदन
माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी के नाम ही ट्रांसफर करा सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आपके करीबी दोस्त आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं. बता दें कि आप सिर्फ एक बार ही टिकट को ट्रांसफर करा सकते हैं. नियम के तहत किसी और के नाम पर टिकट को ट्रांसफर कराने के लिए आपको कम से कम 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़ें: खुले बाजार से बनवाया गया PVC Aadhaar Card नहीं होगा मान्य, UIDAI ने बताई वजह

ट्रेन टिकट कैसे करें ट्रांसफर?
आपको सबसे पहले टिकट का प्रिंटआउट लेना होगा. उसके बाद नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा. अब जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना है उसका आईडी प्रूफ जैसे आधार या वोटर आईडी कार्ड आदि को रखना होगा. इसके बाद आपको काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा. रेलवे अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों को जांचा जाएगा. अगर उसमें किसी तरह की कोई कमी दिखाई देती है, तो टिकट यात्रा करने वाले व्यक्ति के नाम यह टिकट  टिकट ट्रांसफर हो सकता है. आप अपना ट्रेन टिकट अपने ब्लड रिलेशन से संबंधित शख्स या परिवार के किसी सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं.