logo-image

Indian Railway: मुफ्त में रेलवे प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) पाने का ये है बेहतरीन रास्ता, देखें VIDEO

Indian Railway: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक्सरसाइज करने के लिए एक मशीन लगाई गई है. अगर कोई भी भी व्यक्ति इस मशीन पर जाकर एक्सरसाइज करता है तो उसे रेलवे की ओर से मुफ्त में प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) दिया जाएगा.

Updated on: 21 Feb 2020, 02:00 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway: अगर आपको मुफ्त में रेलवे का प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) चाहिए तो उसके लिए सिर्फ थोड़ी सी 'कसरत' करनी होगी. जी हां आपने सही सुना कसरत ही करनी होगी. दरअसल, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand Railway Station) पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है. रेलवे की इस सुविधा के तहत आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक्सरसाइज करने के लिए एक मशीन लगाई गई है. अगर कोई भी भी व्यक्ति इस मशीन पर जाकर एक्सरसाइज करता है तो उसे रेलवे की ओर से मुफ्त में प्लेटफार्म टिकट दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Financial Planning: अगर निवेश शुरू करने जा रहे हैं तो सिर्फ अपनी प्लानिंग पर ही करें भरोसा

फिटनेस के साथ बचत का मंत्र
दरअसल, रेलवे ने 'फिटनेस के साथ बचत' के मंत्र को अपनाया है. यही वजह है कि भारतीय रेलवे ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक अनूठा प्रयोग किया है. स्टेशन पर लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है. रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इसके लिए एक ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि इस सुविधा के जरिए एक्सरसाइज करके फ्री में रेलवे प्लेटफार्म टिकट हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकार ने बदल दिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) के ये नियम, जान लें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कन्फर्म टिकट नहीं होने पर कर सकेंगे सफर
रेलवे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने एक खास तरह की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत यात्री बगैर कन्फर्म टिकट के जरिए भी ट्रेन में यात्रा कर सकता है और इसके लिए यात्री से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. दरअसल, रेलवे की इस स्कीम को 'विकल्प' (Vikalp) के नाम से जाना जाता है. इसके तहत अगर किसी यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो उस यात्री को एक नया विकल्प दिया जाता है. स्कीम के तहत अगर टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो यात्री को किसी अन्य ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है. हालांकि यात्रियों को यह सुविधा चाहिए या नहीं इसके लिए उन्हें टिकट बुकिंग के समय ही 'विकल्प' स्कीम का चुनाव करना होगा.