logo-image

Indian Railway: ये 3 ट्रेन फिर की जाएंगी शुरू, यूपी-एमपी वालों को मिलेगी सुविधा

Indian Railway:मेरठ से लखनऊ व मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे इन तीन ट्रेनों को फिर से बहाल कर दिया है. जिससे यूपी और एमपी के लाखों यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

Updated on: 03 Dec 2022, 02:37 PM

highlights

  • रेलवे ने प्रेस रिलीज कर दी ट्रेनों को पुन: चालू करने की जिम्मेदारी 
  • रेलवे ने किन्हीं कारणों के चलते इन ट्रेनों को कर दिया था बंद 

नई दिल्ली :

Indian Railway:मेरठ से लखनऊ व मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे  इन तीन ट्रेनों को फिर से  बहाल कर दिया है. जिससे यूपी और एमपी के लाखों यात्रियों को सुविधा मिलेगी. रेलवे ने प्रेस रिलीज जारी करके तीनों ट्रेनों के परिचालन की सूचना दी है. आपको बता दें कि इन तीनों ही ट्रेनों को उत्तर रेलवे ने किसी कारणवस बंद कर दिया था. लेकिन यात्रियों की मांग के चलते फिर से रेलवे को राज्यरानी सहित इन तीनों ट्रेनों का संचालन शुरू कर रहा है. जिससे मेरठ से लखनऊ जाना अब फिर से आसान हो जाएगा. आइये जानते किस रूट के लोगों को इन ट्रेनों से सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब रेलवे कराएगा 3 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, सस्ता टूर पैकेज किया जारी

जबलपुर एक्सप्रेस
पुन: शुरू होने वाली ट्रेनों में पहला नंबर हजरत निजामुद्दीन-जबलपुर एक्सप्रेस का आता है. जिसे शुरू होने से प्रतिदिन 20 से 30 हजार यात्रियों को फायदा होगा. इस ट्रेन को किसी वजह से बंद कर दिया गया था. रेलवे का मानना है कि कोरोनाकाल में ट्रेन को बंद कर दिया गया था. लेकिन यात्रियों की डिमांड के बाद फिर से शुरू करने के फैसला लिया गया है. 5 दिसंबर से सेम रूट पर फिर से ट्रेन शुरू कर दी जाएगी.

राज्य रानी एक्सप्रेस
राज्यरानी एक्सप्रेस का संचालन 2016 में किया गया था.  मेरठ से राजधानी जाने के लिए यह ट्रेन सबसे मुफीद मानी जाती थी. क्योंकि इसका टाइमिंग की यात्रियों की सुविधा अनुसार ही रखा गया था. राज्य रानी सुबह 5 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान करती थी और 1 बजे लखनऊ पहुंचा देती थी. इस ट्रेन ने की वजह से यात्री अपना लखनऊ का काम निपटाकर एक ही दिन में वापस भी आ जाता था. लेकिन इसे भी 2019 में बंद कर दिया था. जिसे पुन: फिर से शुरु किया गया है.

झांसी-लखनऊ एक्सप्रेस
फिर से शुरू होने वाली तीसरी ट्रेन का नाम है  झांसी-लखनऊ एक्सप्रस. यह ट्रेन भी फिर पटरी पर दौड़ती नजर आएगी.  गाड़ी संख्या 11109 वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन से चलकर औराई, कालपी, गोविंदपुरी, कानपुर सेंट्रल और उन्नाव से गुजरकर लखनऊ पहुंचती है. इस गाड़ी के शुरू होने से भी हजारों यात्रियों को सुविधा मिलेगी.