logo-image

भीड़भाड़ को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं, रेलवे ने दी सफाई

रेलवे ने ट्ववीट के जरिए जानकारी दी है कि भारतीय रेल द्वारा 3 मई 2020 तक पूरे देश में सभी पैसेंजर ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गई हैं एवं यात्रियों की भीड़-भाड़ को कम करने हेतु विशेष ट्रेन चलाने की भी कोई योजना नहीं है.

Updated on: 15 Apr 2020, 01:41 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने तीन मई तक यात्री सेवाएं निलंबित करते हुए कहा था कि कोविड-19 लॉकडाउन के मद्देनजर किए गए उपायों को बरकरार रखते हुए भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें, मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री सेवाएं तीन मई रात 12 बजे तक निलंबित रखने का फैसला किया है. वहीं दूसरी ओर कुछ खबरें आ रही थीं कि भीड़भाड़ को कम करने और अप्रवासी मजदूरों को उनके शहरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे कुछ विशेष ट्रेने चलाने जा रही है.

इसको लेकर रेलवे ने ट्ववीट के जरिए जानकारी दी है कि भारतीय रेल द्वारा 3 मई 2020 तक पूरे देश में सभी पैसेंजर ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गई हैं एवं यात्रियों की भीड़-भाड़ को कम करने हेतु विशेष ट्रेन चलाने की भी कोई योजना नहीं है. सर्व संबंधित इसका संज्ञान लें एवं किसी भी तरह की गलत भ्रामक खबर को ना फैलने दें.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 3 दिन के भीतर मिल जाएगा फसल का पैसा

तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों के टिकट के पैसे वापस आ जाएंगे
भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा था कि तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जाएंगे और काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं. रेलवे ने कहा कि जो ट्रेने रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा देश में जारी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने भी मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को तीन मई तक निलंबित कर दिया था.

यह भी पढ़ें: अनंत काल तक चलने वाले इन 5 बिजनेस में लगाएं दांव, होती रहेगी मोटी कमाई

काउंटर से टिकट लेने वाले 31 जुलाई तक पा सकते हैं रिफंड
रेलवे ने कहा कि ई-टिकट सहित ट्रेन की एडवांस बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी. हालांकि ऑनलाइन टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी. रेलवे ने कहा कि जहां तक तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की बात है तो ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले लोगों के पैसे अपने आप वापस आ जाएंगे. वहीं काउंटर से टिकट लेने वाले 31 जुलाई तक पैसे वापस ले सकते हैं. इन ट्रेनों की टिकट लेने वालों को पूरे पैसे वापस किए जाएंगे. उसने कहा कि उन ट्रेनों की एडवासं बुकिंग करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे, जो अभी रद्द नहीं हुई है.