News Nation Logo

Indian Railway: अब IRCTC पर तत्काल बुकिंग के लिए अपनाएं यह ट्रिक, टिकट नहीं होगा मिस

आप भी अक्सर ट्रेन में सफर करते होंगे तो आपको भी बखूबी भी पता होगा कि टिकट के लिए कोई भी स्टेशन पर लगी लंबी कतार में नहीं लगना चाहता. इसलिए अधिकांश लोग IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन का टिकट बुक करना पसंद करते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Dec 2021, 11:30:36 PM
indian railway

Indian Railway (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

आप भी अक्सर ट्रेन में सफर करते होंगे तो आपको भी बखूबी भी पता होगा कि टिकट के लिए कोई भी स्टेशन पर लगी लंबी कतार में नहीं लगना चाहता. इसलिए अधिकांश लोग IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन का टिकट बुक करना पसंद करते हैं. लेकिन अपनी पंसद की डेट का रिजर्वेशन न पाने पर कभी-कभी विपरीत स्थिति बन जाती है. अधिकांशत: ऐसा त्योहार के आस-पास होता है. ऐसे में रिजर्वेशन की तारीखों की झिकझिक से छुटकारा पाने के लिए अब नई व्यवस्था शुरू हो गई है. अब तारीख से केवल एक ​दिन पहले ही आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.

दरअसल, AC कोच के लिए तत्काल रिजर्वेशन सुबह 10 बजे शुरू होता है. जबकि, बिना वातानुलूकित यानी नॉन -AC कोच के लिए 11 बजे बुकिंग शुरू होती है. बावजूद इसके तत्काल रिजर्वेशन लेना बेहद मुश्किल होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि एक सीट के लिए हजारों लोग एक ही समय पर प्रयास कर रहे होते हैं. कई बार बार तो ऐसा भी होता है कि आप अपनी डिटेल्स डाल रहे होते हैं और इस बीच टिकट खत्म हो जाते हैं और आपका पूरा प्रयास बेकार हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी​ ट्रिक बताने जा रहे हैं जो तत्काल रिजर्वेशन में आपके लिए मददगार साबित होगी. इस ट्रिक की मदद से आप आसानी के साथ तत्काल टिकट पा सकेंगे.

आपको बता दें कि टिकट बुक के समय ज्यादा समय तो ​डिटेल भरने में ही लग जाता है. समय की यह दिक्कत तब और ज्यादा सामने आती है, जब यात्री एक से ज्यादा हों. लेकिन IRCTC की वेबसाइट और ऐप कस्टमर्स को पहले से ही पैशेंजर की डिटेल सेव करने का विकल्प देती है. जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको बार—बार यात्री की डिटेल नहीं डालनी होती. इसलिए आप पहले से ही यात्री का विवरण सुरक्षित रख लें, जिससे  आपका अच्छा खास समय बच जाएगा और जल्दी तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे. अपनी ट्रेन और क्लास सलेक्ट करने के बाद वेबसाइट पर आपसे यात्री का विवरण मांगा जाए तो एड न्यू चुनने के बजाए ed Existing पर क्लिक कर दीजिए. फिर आपके द्वारा सेव की गई जानकारी यहां आ जाएगी. यहां पर जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं उनको चुन लीजिए.

जिसके बाद आपको अपना अड्रेस डालते ही पेमेंट मोड पर चले जाना होता है. वहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

First Published : 12 Dec 2021, 11:30:36 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.