logo-image

Indian Railway : IRCTC पर इस ट्रिक से करें तत्काल बुकिंग, मिलेगा कंफर्म टिकट

जहां AC कोच के लिए रोजाना सुबह 10 बजे से तत्काल रिजर्वेशन शुरू होता है तो वहीं नॉन AC कोच के लिए सुबह 11 बजे बुकिंग चालू होती है, लेकिन तत्काल रिज़र्वेशन में भी टिकट मिलना आसान नहीं होता है.

Updated on: 09 Dec 2021, 05:49 PM

नई दिल्ली:

Tatkal Ticket Booking Trick : भारत की लाइफ लाइन कही जाने वाली रेलवे की ट्रेन में अक्सर टिकट को लेकर मारामारी मची रहती है. ज्यादातर यात्री रेलवे स्टेशन की लंबी कतार से बचने के लिए IRCTC की वेबसाइट से ही ट्रेन टिकट बुक करना पसंद करते हैं, लेकिन मनमुताबिक तारीख पर रिजर्वेशन मिलना मुश्लिक होता है. साख कर रिजर्वेशन की दिकक्त त्योहारों के आसपास होती है. ऐसे में आप यात्रा की तारीख से ठीक एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.   

जहां AC कोच के लिए रोजाना सुबह 10 बजे से तत्काल रिजर्वेशन शुरू होता है तो वहीं नॉन AC कोच के लिए सुबह 11 बजे बुकिंग चालू होती है, लेकिन तत्काल रिज़र्वेशन में भी टिकट मिलना आसान नहीं होता है. हजारों लोग एक साथ एक ही समय पर थोड़ी सी सीटों के लिए रिजर्वेशन करने का प्रयास करते हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि आप यात्रा के डिटेल्स डाल रहे होते हैं और टिकट फूल हो जाते हैं. इससे आपको सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है. आइये हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताते हैं जिसकी मदद से आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे.

अक्सर टिकट बुकिंग करते वक्त सबसे ज्यादा समय यात्री की डिटेल डालने में लगता है. अगर एक से अधिक यात्री हैं तो इसमें और भी अधिक वक्त लगता है. जब वेबसाइट से आप टिकट बुक करते हैं तो आपको कैपचा कोड भी डालना पड़ता है. इससे बुकिंग में काफी वक्त लगता है. इतना प्रोसेस करते-करते कई बार टिकट खत्म हो जाता है और आपको वेटिंग लिस्टेड टिकट मिल जाता है. 

IRCTC की वेबसाइट और एप यात्रियों को पहले से यात्री की डिटेल सेव करने का विकल्प देते हैं. इस पर यात्रियों को बार-बार डिटेल नहीं डालना पड़ता है. आप पहले से ही पैसेंजर डिटेल्स को सेव कर रख लें. ऐसा करने से आपका काफी वक्त बचेगा और जल्द ही तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. जब अपनी ट्रेन और क्लास चुनने के बाद ऐप या वेबसाइट आपसे पैसेंजर डिटेल मांगे तो एड न्यू पर क्लिक करने की बजाय एड Existing पर क्लिक कर दें, जिससे यहां पर सेव की हुई पैसेंजर प्रोफाइल आपके सामने आ जाएंगी. जिन-जिन यात्रियों के लिए टिकट बुक करना है उन्हें सेलेक्ट कर लीजिए. 

इसके बाद यात्रियों को अपना एड्रेस डालना होगा और पेमेंट मोड पर जाना होगा. वहां जल्द डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करें और आपकी टिकट बुक हो जाएगी.