logo-image

Indian Railway ने शुरू की यह शानदार सुविधा, यात्रियों की बल्ले-बल्ले

Indian Railway : यूं तो भारतीय रेलवे समय-समय पर अपनी सेवाओं को अपडेट करता रहता है. लेकिन इस बार रेलवे ने एक ऐसी नई सुविधा शुरू की है, जिसको सुनकर यात्री खुशी से उछल गए हैं. रेलवे की इस योजना ने यात्रियों की एक बड़ी परेशानी के खत्म कर दिया है

Updated on: 06 Nov 2022, 10:10 AM

New Delhi:

Indian Railway : यूं तो भारतीय रेलवे समय-समय पर अपनी सेवाओं को अपडेट करता रहता है. लेकिन इस बार रेलवे ने एक ऐसी नई सुविधा शुरू की है, जिसको सुनकर यात्री खुशी से उछल गए हैं. रेलवे की इस योजना ने यात्रियों की एक बड़ी परेशानी के खत्म कर दिया है, जिसके बाद वो काफी राहत महसूस कर रहे हैं. दरअसल, देखने में आया है कि कई बार रात में यात्रा करते समय यात्रियों को नींद आ जाती है और उनका गंतव्य स्टेशन छूट जाता है. ऐसे में उनको बीच के ही किसी स्टेशन पर उतरना पड़ता है. वहीं, सफर के दौरान कई यात्री तो इसी डर से ही नहीं सो पाते कि उनका स्टेशन न छूट जाए. रेलवे ने अब अपने ऐसे ही यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की है, जिससे आपको स्टेशन छूटने की चिंता नहीं सताएगी.

जानें क्या है सुविधा

दरअसल, भारतीय रेलवे ने जो नई सुविधा शुरू की है, उसका नाम है ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (Destination Alert Wakeup Alarm) रखा है. इस सुविधा के तहत अब यात्री को उसका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले ही जगा दिया जाएगा. रेलवे की इस सुविधा का इस्तेमाल 139 नंबर रिक्वेस्ट कर किया जा सकता है. रेलवे यात्रियों को यह सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक उपलब्ध कराएगा. इस सुविधा का इस्तेमाल कर आप अपना स्टेशन आने तक बेफिक्र होकर सो सकते है. गाड़ी स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट आपको जगा दिया जाएगा. अब आप सोच रहे हों कि क्या रेलवे इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क वसूलेगा तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. इसके लिए आपसे केवल 3 रुपए एक्सट्रा चार्ज ही लिया जाएगा.

आरसीटीसी की हेल्पलाइन पर 139 नंबर डायल करना होगा

सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की हेल्पलाइन पर 139 नंबर डायल करना होगा. लैंग्वेज चुनने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. फिर अपना 10 अंको वाला पीएनआर नंबर डालें. जिसके बाद एक प्रेस कर अपना कंफर्मेशन दें.