logo-image

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें ! ट्रेन में खाने का होगा नया विकल्प, रेलवे की होगी कमाई

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय रेल बड़ा बदलाव करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे सफर में अब पैंट्री कारों को हटाकर थर्ड एसी कोच को लगाने की प्लानिंग कर रहा है.

Updated on: 19 Oct 2020, 07:50 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय रेल बड़ा बदलाव करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे सफर में अब पैंट्री कारों को हटाकर थर्ड एसी कोच को लगाने की प्लानिंग कर रहा है. रेल मंत्रालय करीब 300 ट्रेनों में पैंट्री कार को हटाने की तैयारी करने जा रही है. 

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान ट्रेन में यात्रियों को ना तो चादर और कंबल दिया जा रहा है और ना ही खाना सर्व किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रेनों से पैंट्री कारें भी हटाई जाएंगी. बताया जा रहा है कि पैंट्री कारों की जगह अब ट्रेन में थर्स एसी कोच लगाए जाएंगे. 

इसे भी पढ़ें:भारत की ओर से हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक जल्द ही छोड़ा जाएगा, जानें क्यों?

इससे रेलवे समेत यात्रियों को फायदा होगा. थर्ड एसी कोच लगाए जाने की वजह से यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. साथ ही रेलवे की यात्री किराए से कमाई भी बढ़ेगी. 

और पढ़ें:MP CM शिवराज चौहान ने सोनिया गांधी को लिखा खत, कमल नाथ पर कार्रवाई की मांग

यात्रियों को खाना कैसे मिले इसके लिए भी रेलवे अलग योजना बना रहे हैं. रेलवे कैटरिंग के लिए रेलवे बड़े स्टेशनों के पास आईआरसीटीसी (IRCTC) संचालित बेस किचन तैयार कर रहा है. इसके जरिये जिन ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी उनमें खाना उपलब्ध कराया जाएगा. यही नहीं ट्रेन में यात्रियों को ई कैटरिंग या ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने का विकल्प दिया जाएगा.