logo-image

Indian Railway: भारतीय रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों को होने जा रहा है बड़ा फायदा

Indian Railway-IRCTC: रेलवे की योजना है कि सबसे कम व्यस्तता वाले समय के दौरान ऑक्यूपेंसी आधारित छूट दिया जाए. रेलवे की यह छूट प्रीमियम, सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में मिलेगी.

Updated on: 08 Jan 2020, 11:38 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई योजना पर काम कर रहा है. इसके तहत ट्रेन किराये में बढ़ोतरी के बाद खाली सीटों को भरने के लिए किराये में छूट देने की योजना है. रेलवे की योजना है कि सबसे कम व्यस्तता वाले समय के दौरान ऑक्यूपेंसी आधारित छूट दिया जाए. रेलवे की यह छूट प्रीमियम, सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल यात्रियों को यह छूट ऑक्यूपेंसी रेट कम होने की स्थिति में मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) के बीच मोदी सरकार के लिए इस सेक्टर से आई खुशखबरी

1 जनवरी से यात्री किराये में बढ़ोतरी लागू
प्रीमियम, सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि रेलवे स्लैब आधारित डिस्काउंट मॉडल पर काम कर रहा है. बता दें कि रेलवे ने किराये में बढ़ोतरी के इसे लागू करने की योजना बनाई है. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने यात्री किराये में प्रति किलोमीटर 1 से 4 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे में रेलवे का यह कदम रेल यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-ईरान के बीच तनाव बढ़ने से 1 हफ्ते में कहां जाएगा कच्चे तेल का भाव, जाने यहां

बता दें कि सबअर्बन और सीजनल टिकटों को छोड़कर सभी सर्विसेज के ऊपर यात्री किराये में बढ़ोतरी की गई है. किराये में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे पहला चार्ट बनने के बाद पहले ही खाली सीट पर 10 फीसदी का छूट दे रहा है. इसके साथ ही 60 फीसदी से कम ऑक्यूपेंसी वाले फ्लेक्सी फेयर वाले ट्रेन में क्लास के हिसाब से छूट दे रहा है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-ईरान में टेंशन से सेंसेक्स लुढ़का, करीब 300 प्वाइंट की जोरदार गिरावट

रेलवे ने बढ़ा दिया था किराया
रेलवे ने नए साल के पहले दिन ही आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. रेलवे ने यात्री किराये में अधिकतम 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी की है. किराये की नई दरें 1 जनवरी, 2020 से लागू हो जाएंगी. नॉन एसी सेकेंड क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. स्लीपर क्लास और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 1 पैसे प्रति किलोमीटर की वृदि्ध की गई है. मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के सेकेंड क्लास के किराये में 2 पैसे, स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे तथा फर्स्ट क्लास के किराये में 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 8 Jan 2020: ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर किया हमला, नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है सोना

एसी चेयरकार, एसी-3 टीयर, एसी-2 टीयर और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी 4 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही राजधानी, शताब्दी, हमसफर, वंदे भारत, दुरंतो, राज्यरानी, महामना, गतिमान, गरीबरथ, जन शताब्दी, युवा और सुविधा एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों के किराए को भी अधिसूचित किराया तालिका के अनुसार उपरोक्त प्रस्तावित वृद्धि की सीमा तक संशोधित किया जाएगा.