News Nation Logo
Banner

रेलवे की महत्वपूर्ण सेवा आज 5 घंटे के लिए रहेगी बंद, पढ़ें पूरी जानकारी

रेलवे (Indian Railway) की एक महत्वपूर्ण सेवा आज कुछ घंटों के लिए बंद की जाएगी.

IANS | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Feb 2020, 08:32:43 AM
Indian Railway

रेलवे की ये महत्वपूर्ण सेवा आज 5 घंटे के लिए बंद रहेगी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

रेलवे (Indian Railway) की एक महत्वपूर्ण सेवा आज कुछ घंटों के लिए बंद की जाएगी. रेलवे के द्वारा बताया गया है कि पी.आर.एस. पूछताछ सेवा (Passenger Reservation System Enquiry Service) 29 फरवरी से 1 मार्च की मध्यरात्रि तक बंद रहेगी. यह सेवा तकरीबन पांच घंटे के लिए बाधित रहेगी. इस दौरान कोई भी सूचना नहीं ली जा सकेगी. रेलवे ने बताया है कि ऑपरेटिंग सिस्टम पैच इंस्टॉलेशन और सिस्टम ट्यूनिंग गतिविधि कार्य के कारण दिल्ली पी.आर.एस. की सभी सेवाएं जिसमे आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्टिग, इंटरनेट बुकिंग, दूरभाष संख्या 139 पर भी पी.आर.एस. पूछताछ तथा इलेक्ट्रॉनिक डिपॉजिट रिसीट सेवाएं काम नही करेगीं. यह सेवा 29 फरवरी और 1 फरवरी के बीच की मध्यरात्रि को सिर्फ पांच घंटे की अवधि के लिए काम नहीं करेगी.

जानिए कब से कब तक बंद रहेगी सेवा

शनिवार की आधी रात से रविवार तड़के यात्री ई टिकट बुक नहीं कर सकेंगे. इस दौरान पांच घंटे ऑन लाइन रेल टिकट बुक करने की सेवा ठप रहेगी. इस अवधि में रेलवे की 139 सेवा भी बंद रहेंगी. यह व्यवस्था शनिवार रात 11.45 बजे से रविवार सुबह 4.45 बजे तक प्रभावी रहेगी.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी आज चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे

दरअसल दिल्ली पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) के तहत ही उत्तर मध्य रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशन अधीन है. शनिवार की ऑपरेटिंग सिस्टम पैच इंस्टॉलेशन और सिस्टम टयूनिंग गतिविधि कार्य के कारण दिल्ली पीआरएस की सभी सेवाएं ठप रहेंगी. इस दौरान आरक्षण, टिकट निरस्तीकरण, चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग आदि कार्य नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-तालिबान में शांति समझौते से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला अफगान नेताओं से मिले

साथ ही रेलवे की 139 सेवा पर भी पीआरएस पूछताछ तथा इलेक्ट्रानिक डिपोजिट सेवाएं भी बाधित रहेंगी. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि 29 फरवरी की मध्यरात्रि से एक मार्च की सुबह 4.45 तक यानी की पांच घंटे तक यह सभी सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी.

First Published : 29 Feb 2020, 08:10:23 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.