News Nation Logo
Banner

अब ट्रेनों में भी मिलेंगी 'ट्रेन होस्टेस', फ्लाइट्स को टक्कर देने तैयारी में IRCTC

अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) और स्मार्ट होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में फ्लाइट्स की तर्ज पर अब ट्रेनों में भी ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) दिखाई पड़ेंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 Dec 2021, 11:11:13 PM
train hostage

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • शुरूवात में कुछ ट्रेनों में की जाएगी सुविधा शुरू
  • फ्लाइट्स की तर्ज पर मिलेगी यात्रियों को सुविधा 
  • खाने के साथ कई अन्य सुविधा देने की भी तैयारी 

नई दिल्ली :  

अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) और स्मार्ट होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में फ्लाइट्स की तर्ज पर अब ट्रेनों में भी ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) दिखाई पड़ेंगी. यही नहीं ये ट्रेन होस्टेज (Air Hostess) की तर्ज पर ही काम करेंगी. ट्रेन में आपको कोई परेशानी हो तो आप ट्रेन होस्टेज से तत्काल बता सकते हैं और समस्या का समाधान पा सकते हैं. यही नहीं अब ट्रेनों में लजीज खाना भी मिलने वाला है. खाने का चार्ट आपको होस्टेज सीट पर ही देंगी. आप चार्ट देखकर खाना order कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : PF खाता धारकों के लिए GOOD NEWS,अकाउंट में जमा हुआ इतना पैसा

इन ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा
जानकारी के मुताबिक शुरुवात में भारतीय रेलवे (Indian Railway)प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) सर्विस शुरू करेगा. शुरूआती तौर पर ये सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express), गतिमान एक्सप्रेस (Gatiman Express) और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी. राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) और दुरंतो एक्सप्रेस (Duranto Express) जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में फिलहाल ये सर्विस नहीं दी जाएगी.

पुरुषों भी होंगे भर्ती 
आपने अक्सर फ्लाइट्स में महिलाओं को ही एयर होस्टेज के रूप में देखा होगा. लेकिन इंडियन रेलवे इसमें बदलाव करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिलाओं के साथ पुरुषों को भी ट्रेन होस्टेज के तौर पर भर्ती किया जाएगा. ये ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे. रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे, जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं. इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी. 

कम दूरी की ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
जानकारी के मुताबिक प्रीमियम ट्रेनों में होस्टेस की नियुक्ति का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा देना है, जो यात्रियों को बैठने-उतरने में मदद करेंगे और खाने-पीने की चीजें उनकी सीट पर पहुंचाएंगे. अधिकारी ने बताया कि ट्रेन के एक डिब्बे में ट्रेन होस्टेस के रूप में एक महिला और एक पुरुष की तैनाती करने का प्लान है. जो प्रीमियम ट्रेनें 12 से 18 घंटे में अपना सफर पूरा कर लेती हैं, केवल उन्हीं ट्रेनों में ही ट्रेन होस्टेस की तैनाती की जाएगी.

First Published : 10 Dec 2021, 10:59:32 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.