logo-image

अब इन लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, रेलवे का बड़ा ऐलान

ऐसे लोगों के लिए यह खबर दुखद है, जो रेलवे ट्रैक (railway track)पर कहीं न कहीं प्रदर्शन कर रहे हैं. क्योंकि रेलवे ने ऐसे लोगों के लिए बाकायदा नोटिस जारी कर ऐलान किया है.

Updated on: 26 Jan 2022, 10:22 PM

highlights

  • रेलवे ने माना  ट्रैक पर प्रदर्शन करना गंभीर क्राइम
  • रेलवे ने बाकायदा नोटिस जारी कर किया ऐलान 
  • रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करने वालों को चिंहित करने के लिए लिया जाएगा एजेंसी का सहारा 

 

नई दिल्ली :

ऐसे लोगों के लिए यह खबर दुखद है, जो रेलवे ट्रैक (railway track)पर कहीं न कहीं प्रदर्शन कर रहे हैं. क्योंकि रेलवे ने ऐसे लोगों के लिए बाकायदा नोटिस जारी कर ऐलान किया है. रेलवे के मुताबिक रेलवे ट्रैक पर देशभर में कहीं भी प्रदर्शन करने वाले युवाओं को जिंदगीभर सरकारी नौकरी (Government Job)नहीं मिलेगी. रेलवे के अलावा अन्य विभाग में भी उसके लिए सरकारी नौकरी(Government Job) के दरवाजे बंद रहेंगे. क्योंकि रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन (demonstration on railway track)करना एक गंभीर क्राइम है. आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा (RRB NTPC)को लेकर इन दिनों कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. इन्ही से दुखी होकर रेलवे ने ये बड़ा फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : SIM Card Rule: आज से बंद हो जाएंगे ये सिम-कार्ड, सरकार ने बदले नियम

आजीवन रहेगा प्रतिबंद
दरअसल, रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी (RRB NTPC) के लिए देशभर में करीब 1.25 करोड़ प्रतिभागियों ने आवेदन किया था. यह नॉन टेक्‍नीकल नौकरियों होती हैं. इसके लिए सीबीटी 1 की परीक्षा हो चुकी है. हालांकि नोटिस के अनुसार 2019 में प्रक्रिया पूरी होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से प्रक्रिया में विलंब हो गया है. इसे लेकर अब पटना समेत कई जगह विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ है. प्रतिभागियों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रेल का संचालन पूरी तरह से ठप कर दिया. इसके अलावा रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है. इसी को लेकर रेलवे बोर्ड सख्‍त हो गया है. बोर्ड ने नो‍टिस जारी कर ऐसे छात्रों पर रेलवे या किसी अन्‍य सरकारी नौकरी के लिए आजीवन प्रतिबंध लगाने की बात कही है.

नोटिस में आगे उल्लेख किया गया है कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. रेलवे नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों/उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे गुमराह न हों या ऐसे तत्वों के प्रभाव में न आएं जो अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं. रेलवे ने प्रदर्शनकारियों को चिंहित करने के लिए एजेंसी का साहरा लेने की बात भी कही है. हालाकि विपक्ष इसे दमनकारी नीति करार दे रहा है. क्योंकि विरोध प्रदर्शन लोकतंत्र का ही हिस्सा है. लेकिन रेलवे का मानना है कि रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन गंभीर आरोप है. इसलिए इसमें संलिप्त पाये जाने वाले लोगों को आजीवन नौकरी नहीं मिलेगी.