logo-image

Indian Railway: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, मुंबई में शिक्षकों को उपनगरीय ट्रेन सेवाओं का इस्तेमाल करने की अनुमति दी

Indian Railway-IRCTC: महानगर क्षेत्र में उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करने वाले पश्चिम-मध्य रेलवे ने संयुक्त विज्ञप्ति में कहा कि तत्काल प्रभाव से अनुमति प्रदान कर दी गई है. वैध पहचान पत्र दिखाकर स्टेशन में प्रवेश किया जा सकता है.

Updated on: 14 Nov 2020, 09:53 AM

मुंबई:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने शिक्षकों और गैर-शैक्षिक कर्मचारियों को मुंबई और इसके महानगरीय इलाकों में चलाई जा रहीं उपनगरीय ट्रेनों (Suburban Trains) में यात्रा करने की अनुमति दे दी है. रेलवे (Railway) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. महानगर क्षेत्र में उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करने वाले पश्चिम और मध्य रेलवे ने संयुक्त विज्ञप्ति में कहा कि तत्काल प्रभाव से अनुमति प्रदान कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: खेल-खेल में Google Pay पर मिल रहा है बंपर कैशबैक, जानें कैसे उठाएं फायदा

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वैध पहचान पत्र दिखाकर स्टेशन में प्रवेश किया जा सकता है. यात्रियों के लिए कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए भौतिक दूरी और अन्य नियमों का पालन करना अनिवार्य है.

उत्तराखंड में पहली बार स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट की स्थापना
भारतीय रेलवे ने जल संरक्षण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए आधुनिकरण की ओर अग्रसर हो रही है. उत्तराखंड में पहली बार योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन पर स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट की स्थापना की है, जिससे 80 फीसदी तक पानी की बचत होगी और अच्छी गुणवत्ता से ट्रेनों की कम समय में धुलाई हो सकेगी. वहीं दूसरी ओर भारतीय रेल द्वारा कृषि उद्योग एवं व्यापार को गति देते हुए कड़पा,आंध्र प्रदेश से नागपुर, महाराष्ट्र के लिये पान भेजा गया. इससे पान की खेती से जुड़े किसानों की उपज को बाजार तक भेजने में आसानी हो रही है. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर घर जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए, आज से चलेगी लिंक एक्सप्रेस

साथ ही ट्रांसपोर्टेशन की लागत घटने से किसानों का लाभ बढ़ा है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एंटी कोविड़ कोच तैयार किए जा रहे हैं. इसमें पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड्स फ्री, व हैंडल और लॉक को कॉपर कोटिड किया गया है, जिससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी.