logo-image

Indian Railway-IRCTC: दिवाली के मौके पर ट्रेन यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने बनाया बड़ा प्लान, नई ट्रेनें चलाने का फैसला

Indian Railway-IRCTC: रेलवे ने त्योहार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए 110 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है जिससे 668 फेरे लगाए जा सकेंगे और लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का प्लान भी रेलवे पूरा कर पाएगी.

Updated on: 27 Oct 2021, 01:52 PM

highlights

  • उत्‍तर रेलवे की 26 ट्रेनें 312 फेरे लगाएंगी
  • कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: दिवाली (Diwali 2021) करीब है और ऐसे में बढ़ती भीड़ पर काबू पाने और लोगों को टिकट मिल सके, त्योहार में लोग घर जा सकें और त्योहार मना सकें. इसके लिए भारतीय रेलवे ने खास तैयारी की है. रेलवे ने त्योहार में बढ़ती भीड़ को देखते हुए 110 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है जिससे 668 फेरे लगाए जा सकेंगे और लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का प्लान भी रेलवे पूरा कर पाएगी. सबसे ज्‍यादा 26 ट्रेनें उत्‍तर रेलवे चला रहा है. उत्‍तर रेलवे की 26 ट्रेनें 312 फेरे लगाएंगी. इसके लिए विशेष इंतजाम रेलवे ने किए हैं जिसमें कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए भी खास तैयारी की गई है.

यह भी पढ़ें: 'धनतेरस स्टोर' से सस्ते में खरीदिए सोना और अपने पसंदीदा प्रोडक्ट, जानिए कैसे उठाएं फायदा

रेलवे यात्रियों को कुछ खास बातों का ध्यान देना होगा
110 स्पेशल ट्रेनों से 668 ट्रिप्स को पूरा किया जाएगा जिससे दीवाली में लोगों को रेलवे की तरफ से बेहतर सेवा दी जा सके. रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. रेलवे यात्रियों को मास्क जरूरी किया गया है, साथ में समय-समय पर सेनेटाइजेशन करना होगा. AC कोच में अभी कंबल नहीं हैं उसके लिए खुद इंतजाम करना होगा.

कहां  के लिए कितनी ट्रेन और कितने फेरे

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए खाने की सुविधा अभी शुरू नहीं की जाएगी इसके लिए भी यात्रियों को खुद व्यवस्था करनी होगी. रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क के पाए जाने पर 500 रुपये का चालान भी किया जा रहा है जिसको देखते हुए ध्यान देने की जरूरत है. दिवाली से लेकर छठ तक ये सभी स्पेशल ट्रेने पूरे भारत में लोगों के लिए चलाई जा रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोकेशन को कवर किया जा सके.