logo-image

रेलवे ने शुरू किया 'रेल दृष्टि' पोर्टल, अब एक ही जगह मिलेंगी ये तमाम सभी जरूरी जानकारियां

यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हाल में रेल 'दृष्टि पोर्टल' की शुरूआत की है. इस पोर्टल की मदद से आम लोगों को रेल पुलों की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही इस पोर्टल पर 15 कैटेगरीज और कई सर्विसेज भी मिलती हैं.

Updated on: 24 Jul 2019, 02:52 PM

नई दिल्ली:

यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हाल में रेल दृष्टि पोर्टल की शुरूआत की है. इस पोर्टल के डैशबोर्ड पर 15 कैटेगरीज के तहत सर्विसेज की जानकारी मिलेगी.साथ ही पोर्टल की मदद से आम लोगों को रेल पुलों की जानकारी भी ले सकेंगे. इसमें माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और रेल टेंडर्स के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सड़क पर गाड़ी चलाने से पहले जान लें नए ट्रैफिक नियम, वरना झेलनी पड़ेगी ये मुश्किलें

पीयूष गोयल ने बताया कि जल्द ही इस 'रेल दृष्टि' पोर्टल पर देशभर के करीब 1 से 1.25 लाख रेल पुलों की जानकारी होगी. इस पोर्टल पर लोगों को रेलवे के पुल के सभी महत्वपूर्ण विवरण उपलब्ध होंगे, जैसे कि पुल के निर्माण का साल, इसके लेखा परीक्षा का वर्ष और लेखा परीक्षकों के बारे में जानकारी होगी.

रेल मंत्री के मुताबिक इस पोर्टल पर पुल के लेखा परीक्षकों और संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर भी शामिल किए जाने की कोशिश की जाएगी. रेलवे इस पोर्टल के जरिये पुलों से संबंधित ऐसी सभी जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने की कोशिश में जुट गई है. इसके जरिये रेलवे का मकसद पारदर्शिता और गुणवत्ता को बढ़ावा देना है.

और पढ़ें: रेलवे ने शुरू किया 'रेल दृष्टि' पोर्टल, अब एक ही जगह मिलेंगी ये तमाम जरूरी जानकारियां

वहीं बता दें कि इस पोर्टल में ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता से संबंधित लगातार शिकायतों के संबंध में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है, जिससे लाइव वीडियो के जरिये आईआरसीटीसी रसोईघरों में क्या चल रहा है, उसकी निगरानी की जा सकेगी.