logo-image

Indian Railway: अब कंफर्म टिकट को लेकर ये सुविधा दे रही रेलवे, जानें क्या हैं नियम

Indian Railway: रिजर्व किए गए टिकट पर कोई और जाना चाहे तो यह पहले आसान नही था. मगर अब कंफर्म टिकट पर आप आसानी से नाम को बदल सकते हैं.

Updated on: 20 May 2023, 11:43 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway: रिजर्व किए गए टिकट पर कोई और जाना चाहे तो यह पहले आसान नही था. मगर अब कंफर्म टिकट पर आप आसानी से नाम को बदल सकते हैं. उत्तर रेलवे ने इस जटिल प्रक्रिया को आसान बना दिया है. इसके लिए रेलवे ने कई बदलाव भी किए हैं. इस दौरान कुछ नियमों में छूट भी दी है. अब उत्तर रेलवे ने हर स्टेशन पर अफसरों के आवेदन लेने और जरूरी दस्तावेजों को जांचने के साथ यात्रा टिकट पर नाम बदलने के लिए अधिकृत कर दिया है. उत्तर रेलवे ने इस बदलाव के बाद सख्त नियम में तय किए हैं ताकि बिचौलिए इसका लाभ न ले पाएं. अफसरों से कहा गया कि बड़े स्टेशनों के साथ छोटे स्टेशनों पर सख्त जांच चलाई जाए. 

24 घंटे के अंदर आप बुकिंग पर दिए गए नामों को बदल सकते हैं

रेलवे की नई नीति के तहत अब 24 घंटे के अंदर आप बुकिंग पर दिए गए नामों को बदल सकते हैं. रेल विभाग ने इसके लिए विशेष नियम बनाए हैं. इसके निर्देश दे दिए गए हैं. ये नियम लंबे समय से मौजूद थे. मगर अब रेल विभाग नए सिरे से आदेश जारी कर इस तरह की सुविधा प्रदान कर रहा है.

चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या स्कूली छात्र कोई भी अपना नाम बदल सकता है. उदाहरण के लिए किसी पुलिसकर्मी को प्रशासनिक ड्यूटी के लिए जाना है. उसके नाम का कंफर्म रिजर्वेशन है. मगर ऐन मौके पर उसका जाना कैंसल हो गया तो किसी दूसरे का नाम जोड़ा जा सकता है.