News Nation Logo

Indian Railway-IRCTC: बिहार, झारखंड और UP के शहरों में ठप हुआ ट्रेन टिकट बुकिंग सिस्टम

Indian Railway-IRCTC: देर रात साढ़े दस बजे के आस-पास आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्वीट के जरिए PRS सिस्टम के ठप होने की जानकारी दी थी. IRCTC ने इसके पीछे तकनीकी दिक्कत बताई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Mar 2021, 09:57:54 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम के समय तकनीकी गड़बड़ी की वजह से पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस का सर्वर ठप हो गया था 
  • पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के सभी स्टेशनों पर ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कार्यालय के कामकाज बंद हो गए थे

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: कोलकाता के स्ट्रैंड रोड स्थित एक बहुमंजिला इमारत की 17वीं मंजिल पर देर रात भीषण आग लग गई थी, जिसका असर भारतीय रेलवे की सेवाओं पर भी पड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम के समय तकनीकी गड़बड़ी की वजह से पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस (PRS) का सर्वर ठप हो गया था. देर रात साढ़े दस बजे के आस-पास आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्वीट के जरिए PRS सिस्टम के ठप होने की जानकारी दी थी. IRCTC ने इसके पीछे तकनीकी दिक्कत बताई थी. जानकारी के मुताबिक बिहार, झारखंड और यूपी के शहरों में भी टिकट बुकिंग सिस्टम ठप हो गया था. यात्रियों को टिकट नहीं मिलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के सभी किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, योगी सरकार ने बनाया ये प्लान

PRS ठप होने की वजह से पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के सभी स्टेशनों पर ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कार्यालय के कामकाज बंद हो गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC की वेबसाइट से भी ऑनलाइन टिकट बुक नहीं हो पा रहे थे. बता दें कि आग लगने वाली बिल्डिंग के आस-पास पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के जोनल कार्यालय हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्वर डाउन होने की वजह बिल्डिंग में लगी आग को बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के इस प्लान को एक बार रिचार्ज कीजिए और सालभर मुफ्त में बात कीजिए

IRCTC ने दी थी जानकारी
देर रात साढ़े दस बजे के आस-पास आईआरसीटीसी ने ट्वीट के जरिए PRS सिस्टम के ठप होने की जानकारी थी. IRCTC ने इसके पीछे तकनीकी दिक्कत बताई थी. ट्वीट में लिखा था कि तकनीकी कारणों की वजह से पीआरएस का कोलकाता सर्वर डाउन हो गया है. कोलकाता सर्वर के तहत आने वाली ट्रेनों के लिए बुकिंग और रद्द की सुविधा मौजूदा समय में उपलब्ध नहीं है. ट्वीट में आगे लिखा है कि सेवाओं को जल्द ही बहाल किया जाएगा. गौरतलब है कि देश में  पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस (PRS) के कुल पांच सर्वर हैं.  नई दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और सिकंदराबाद में क्रिस का सर्वर है. बता दें कि इन पांच सर्वर के जरिए देशभर में रेलवे का केंद्रीयकृत रेल आरक्षण सेवा का संचालन किया जाता है.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Mar 2021, 09:59:33 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो