logo-image

IRCTC: ये है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (Private Train) का किराया, सिर्फ सवा 6 घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएंगे

Indian Railway-IRCTC: लखनऊ से दिल्ली रूट पर चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के रूट और टाइमिंग की घोषणा भी कर दी गई है. तेजस ट्रेन को चलाने की जिम्मेदारी IRCTC की होगी.

Updated on: 21 Sep 2019, 10:14 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के किराये का खुलासा हो चुका है. 4 अक्टूबर से यह ट्रेन पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देगी. लखनऊ से दिल्ली रूट पर चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के रूट और टाइमिंग की घोषणा भी कर दी गई है. तेजस ट्रेन को चलाने की जिम्मेदारी IRCTC की होगी. इस लग्जरी ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को फ्लाइट के जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

यह भी पढ़ें: आखिरकार दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप 9 करोड़ रुपये में हो गया नीलाम

मंगलवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी ट्रेन
दोनों ओर से तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिन यानि सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी. इस ट्रेन में दो AC चेयर कार और एग्जिक्युटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं. IRCTC की तेजस एक्सप्रेस में लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत AC चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price 21 Sep: लगातार पांचवे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली से लखनऊ के लिए AC चेयर कार का टिकट 1280 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करना होगा. लखनऊ से कानपुर के लिए AC चेयर कार का टिकट 320 रुपये, लखनऊ से गाजियाबाद के लिए AC चेयर कार का टिकट 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का टिकट 2310 रुपये देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली से कानपुर के बीच AC चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,155 रुपये चुकाने होंगे.

यह भी पढ़ें: खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर

लखनऊ से सुबह 6.10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी ट्रेन
देश की पहली प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6.10 बजे लखनऊ से चलेगी और दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वही ट्रेन शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और रात 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंचेगी. इस ट्रेन का महज तीन स्टेशन पर ही ठहराव होगा. लखनऊ से खुलकर यह सुबह 7.20 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी जहां से अगला ट्रेन का अगला ठहराव 11.43 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर होगा इसके बाद 11.45 बजे गाजियाबाद से स्टेशन से चलकर दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी.