logo-image

रेलवे ने टिकट की बुकिंग के लिए शुरू किया कोड सिस्टम, जानिए कैसे मिलेगी सीट

Indian Railway-IRCTC: विस्टाडोम कोच में यात्रियों को अंदर से बाहर का पूरा नजारा मिलेगा. इस ट्रेन के कोच की छत शीशे की बनी होती है. बता दें कि मौजूदा समय में विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनें मुंबई और गोवा के बीच चलाई जा रही हैं.

Updated on: 11 Aug 2021, 12:10 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के लिए नए कोच विस्टाडोम को शुरू किया है
  • रेलवे ने कोच कोड, सीटों की बुकिंग कोड में कुछ बदलाव कर दिए हैं
     

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार बदलाव करता रहता है. रेलवे ने पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अपनी सेवाओं में सुधार, ट्रेनों के कोच और सीटों के ऊपर खासा ध्यान दिया है. ऐसे में अगर रेलवे के टिकटों की बुकिंग करने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास नियमों के लिए भी ध्यान देना जरूरी है. अगर आपने इन नियमों पर ध्यान नहीं दिया तो ट्रेनों में सफर के लिए सीट का मिलना मुश्किल हो सकता है. बता दें रेलवे ने ट्रेनों के लिए नए कोच विस्टाडोम (Vistadome Coach) को शुरू किया है. ऐसे में रेलवे ने कोच कोड और सीटों की बुकिंग कोड में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: ATM से खाली हाथ नहीं लौटना पड़ेगा, RBI ने बैंकों के ऊपर उठाया ये सख्त कदम

विस्टाडोम कोच क्या है 

विस्टाडोम कोच में यात्रियों को अंदर से बाहर का पूरा नजारा मिलेगा. इस ट्रेन के कोच की छत शीशे की बनी होती है. बता दें कि मौजूदा समय में विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनें मुंबई और गोवा के बीच चलाई जा रही हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे इन कोच को अन्य रूट पर भी चलाने की तैयारी कर रहा है. विस्टाडोम कोच में टिकट बुक पर आपको एक नोटिफिकेशन आएगा और यात्रियों को इस पर क्लिक करना होगा. बता दें कि विस्टाडोम AC कोच का कोड EV है. रेलवे की ओर से ट्रेनों में अतिरिक्त कोच को लगाने की भी तैयारी चल रही है. विस्टाडोम कोच में इकोनॉमी क्लास को भी शामिल किया गया है और इसमें 83 सीटें होंगी. इकोनॉमी क्लास का कोड M है.

यह भी पढ़ें: कनाडा जाने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए बड़ा झटका, बढ़ाया ये प्रतिबंध

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ट्रेन टिकट का बुक किया जा सकता है. टिकट की बुकिंग के लिए मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. टिकट की बुकिंग के लिए IRCTC अकाउंट के माय प्रोफोइल सेक्शन पर क्लिक करना होगा. यहां पर सभी स्पेशल ट्रेनों की जानकारी मिल जाएगी. तत्काल में टिकट की बुकिंग के लिए नेटबैंकिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है.